उत्तर प्रदेश: हमीरपुर बच्चों की शिक्षा के साथ खिलवाड़, स्कूल में करवाई जा रही लिपाई पुताई

ख़बरें अभी तक। यूपी के हमीरपुर जिले में सर्व शिक्षा अभियान के साथ भद्दा मजाक किया जा रहा है। जहां पर सरकारी स्कूलों में बच्चों को शिक्षा देने के बजाय उन्हें सफाई कर्मी बनाकर स्कूल की गोबर से लिपाई पुताई करायी जा रही है। वहीं अब इस मामले में शिक्षा विभाग के आलाधिकारी जांच कर कार्यवाही की बात कह रहे हैं।

यह छात्राए घर से तो यहाँ सुनहरे भविष्य का सपना लेकर आयी थी लेकीन शिक्षको की मनमर्जी से यह यहाँ सफाई कर्मी बन गयी है स्कूल की साफ सफाई के साथ स्कूल की गोबर से लिपाई पुताई सिर्फ और सिर्फ इनकी जिम्मेदारी बन गयी है। अध्यापक आते हैं बच्चों का काम देखते हैं। इस काम के बदले शाबासी देते है लेकीन शिक्षा देने से बचते नजर आते है।

वहीं सर्वशिक्षा अभियान में जिस तरह से केंद्र व प्रदेश सरकार सबको शिक्षा देने की बात कर रही है और अरबो खरबों रुपये को शिक्षा के प्रसार के लिए खर्चा कर रही है। वहीं दूसरी ओर शिक्षा के देवता कहे जाने वाले अध्यापक अपने शिष्यों को शिक्षा के बजाये उनके भविष्य से खिलवाड़ करते दिखाई देते है। ऐसे में क्या होगा सर्वाशिक्षा अभियान का जो बुंदेलखंड जैसे क्षेत्र में अशिक्षा के गहरे अधेरे को मिटने का एक मात्र साधन है। क्या ऐसे अध्यापको पर कार्यवाही होगी या फिर ऐसे ही अपनी मनमर्जी कर शासन की मंशा का मजाक उड़ाते रहेंगे।