महाराष्ट्र सरकार ने प्याज उत्पादकों को दिया 150 करोड़ का अनुदान, किसानों ने जताई नाराजगी

खबरें अभी तक। किसान फसल उगाता हे तो क्या गुनाह करता है? ये हम नहीं किसान का कहना है उसकी आंखे कहती है. जी हां जहां आजकल प्रत्येक वस्तु के दाम बड़ रहे हैं लकिन किसनों की फसलों का दाम वही हैं. आपको बता दें कि पिछले हफ्ते एक किसान को उसके 750 किलो प्याज के मात्र 1064 रुपये ही मिले, जिसके बाद किसान ने पैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को मनी आर्डर कर दिए.

Related image

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नेरेंद्र मोदी को यह मनी आर्डर भेजने वाले किसान का नाम संजय साठे है. संजय साठे का कहना है कि किसानों का प्याज 100 रुपये क्विंटल बेचा जा रहा है, जब्कि प्रतिष्ठित संस्था जो प्याज पर रिसर्च करती है उसके मुताबिक एक किलो प्याज उगाने के लिए 8 से 9 रुपया खर्चा आता है. संजय का कहना है कि सरकार का हिसाब कहीं तो गलत हो रहा है या फिर सरकार के नुमाइंदों को हिसाब करना नहीं आता.

Related image

आपको बता दें कि गुरुवार को महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के प्याज उत्पादक किसानों के लिए 150 करोड़ रुपये के अनुदान की घोषणा की गई है. इसके बावजूद प्याज उत्पादक किसान खुश नहीं हैं, उनका कहना है कि 150 करोड़ रुपये का अनुदान यानि एक क्विंटल के लिए सिर्फ 200 रुपये यानि एक किलो प्याज पर सिर्फ 2 रुपये अतिरिक्त पैसे सरकार देने वाली है.

Image result for महाराष्ट्र सरकार ने प्याज उत्पादकों को दिया 150 करोड़ का अनुदान, किसानों ने जताई नाराजगी

साठे ने कहा कि सरकार को ऐसा निर्णय लेना चाहिए था जिससे सभी किसानों को राहत मिल सकती थी. साठे ने सभी किसानों से अनुरोध किया है कि सरकार द्वारा दिए गए इस अनुदान को स्वीकारना नहीं चाहिए और अच्छे घोषणा के लिए सरकार पर दबाव बनाना चाहिए.