महिलाएं करवाचौथ के दिन अपनाए ये टिप्स….. नहीं लगेगी प्यास

ख़बरें अभी तक। 27 अक्टूबर, 2018 आज के दिन सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती है, यह व्रत सुहागिनें अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. करवा चौथ का व्रत सबसे कठिन व्रतों में से एक है क्योंकि इसमें खाने के अलावा पानी की एक बूंद पीने की भी मनाही होती है. इस दिन कई महिलाओं को चिंता रहती हैं कि वे करवाचौथ जैसा मुश्किल व्रत कैसे रख पाएंगी. तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आप को व्रत रखने में आसानी होगी….

महिलाएं अपने आप को पूरा दिन व्यस्त रखने की कोशिश करें. अगर कामकाजी महिला हैं तो ऑफिस जाएं और नियमित काम करें या फिर घर पर फिल्म देखकर या किसी अन्य हल्के-फुल्के कामों में अपना मन लगाए रखें. अपने दोस्तों या घर वालों के साथ बातचीत करें जिससे आपका ध्यान बार-बार खाने या पानी पीने की तरफ नहीं जाएगा. आप अगर खाली रहेंगी तो आपके दिमाग में बार-बार खाने-पीने का ख्याल आता रहेगा.

महिलाएं गर्मी और धूप से बचे, घर या ऑफिस में एसी में रहने की कोशिश करें. ये आपको ठंडा रखने के लिए ही बना है. ओवरहीटिंग से आपके शरीर के भीतर चेन रिएक्शन शुरू हो जाती है जिससे आपकी इंटरनल एसी यूनिट आपको ठंडा रखने के लिए काम करना शुरू कर देती है और आपको पसीना आने लगता है. शरीर के अंदर का पानी निकलने से आप प्यासा महसूस करने लगते हैं. अगर आपको बहुत गर्मी लग रही है तो आप ठंडे पानी में नहा सकती हैं. पानी का तापमान शरीर के तापमान से कम होना चाहिए.

इसके अलावा आप टॉवेल में आइसक्यूब लपेटकर दो मिनट के लिए गले और कलाई के पास रखें. इस वजह से पूरे शरीर में ठंडेपन का एहसास होता है और नाक से सांस ले, जब आप मुंह से सांस लेते हैं तो हवा आपके मुंह से गुजरती है और आपका मुंह सूख जाता है. जब आपका मुंह सूखने लगता है तो आपको प्यास लग जाती है. आप इस बात पर ध्यान दीजिए कि आप नाक से सांस ले रहे हैं या फिर मुंह से, यह एक ऐसी चीज है जिस पर अधिकतर लोग गौर नहीं करते हैं. अगर आप ऐसा करेंगी तो आपको प्यास से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलेगी.

वहीं आप अपने पहनावे पर भी ध्यान दें, गर्मी से बचने के लिए हल्के, बिना लेयर वाले, हल्के रंग के कपड़े पहनें. कॉटन के कपड़े भी गर्मी से बचने में मदद करते हैं. ज्यादा फिटिंग वाले कपड़ों से दूर रहें. अपने पहनावे पर भी ध्यान दें. गर्मी से बचने के लिए हल्के, बिना लेयर वाले, हल्के रंग के कपड़े पहनें. कॉटन के कपड़े भी गर्मी से बचने में मदद करते हैं. ज्यादा फिटिंग वाले कपड़ों से दूर रहें. जोर-जोर से बातचीत ना करें और एक्सरसाइज से बचें. चंद्रमा के उदय के तुरंत बाद चाय या कॉफी ना पिएं. आप पूरा दिन खाली पेट रहती हैं जिससे आपके शरीर में एसिडिटी हो सकती है. डिहाइड्रेशन और कमजोरी से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पी सकते हैं. नींबू पानी पीना भी एक अच्छा विकल्प है. दही खाने से भी जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाएगी.