जुलाई 2019 से आपके Driving Licence और RC में होगा बदलाव

ख़बरें अभी तक। आने वाले नए साल 2019 की जुलाई से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में चेंज आएगा इस चेंज से आपका Driving Licence और RC और भी स्मार्ट हो जाएगा जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) का कलर, डिजाइन एक तरह होंगे. इन दोनों के अलावा इसके सिक्योरिटी फीचर भी एक जैसे ही होंगे. ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट(RC) में माइक्रोचिप के अलावा QR Code होंगे.

इनमें नियर फील्ड फीचर (NFC) भी होंगे जो फिलहाल सिर्फ मेट्रो कार्ड और ATM कार्ड में मौजूद होते हैं. इससे ट्रैफिक पुलिस अपने पास मौजूद डिवाइस की सहायता से कार्ड में मौजूद जानकारी हासिल कर सकती है. नए डीएल में ड्राइवर से जुड़ी तमाम जानकारियां होंगी. जैसे कि क्या ड्राइवर ऑर्गन डोनर है या फिर क्या ड्राइवर स्पेशल डिजाइन गाड़ी चलाता है.

वहीं रोड ट्रांसपोर्ट मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि उत्सर्जन नॉर्म्स से जुड़े फीचर की जानकारी आरसी पर ही दी होगी, जो प्रदूषण रोकने में मदद करेगी. जानकारी के मुताबिक, नए ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी में सभी फीचर होने के बावजूद भी 15-20 रुपये से अधिक खर्चा नहीं आएगा. बता दें कि देशभर में 32 हजार ड्राइविंग लाइसेंस रोजाना जारी होते हैं या फिर रिन्यू होते हैं. वहीं रोजाना 43 हजार वाहन रजिस्टर्ड और री रजिस्टर्ड होते हैं.