सुप्रीम कोर्ट में आज 3 अहम फैसलों पर सुनवाई

खबरें अभी तक। सुप्रीम कोर्ट में आज तीन अहम मामलों पर सुनवाई होगी. ये मामले आधार की अनिवार्यता, प्रमोशन में आरक्षण और अदालती कार्यवाही के सीधे प्रसारण से जुड़े हैं. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में पांच जजों की संविधान पीठ को फैसला करना है कि आधार से किसी की निजता का उल्लंघन होता है या नहीं.

बता दें कि आधार की अनिवार्यता के विरोध में सुप्रीम कोर्ट में 30 याचिकाएं दायर हैं. कोर्ट ने सभी पक्षों को सुनने के बाद 10 मई को फैसला सुरक्षित रख लिया था. और इस मुद्दे पर 38 दिन तक सुनवाई चली थी. वहीं, सरकारी नौकरियों में प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर कोर्ट फैसला देगा कि साल 2006 के एम नागराज जजमेंट पर पुनर्विचार की जरूरत है या नहीं.

प्रमोशन में आरक्षण के लिए कोर्ट ने इस फैसले में कुछ क्राइटेरिया तय कर दिए थे. इस मुद्दे पर केंद्र की दलील है कि इसकी वजह से प्रमोशन में आरक्षण रुक गया. और इस मुद्दे पर कोर्ट ने 30 अगस्त को फैसला सुरक्षित रखा था. कोर्ट ये फैसला भी देगा कि महत्वपूर्ण मामलों में अदालती कार्यवाही का रिकॉर्डिंग और सीधा प्रसारण होना चाहिए या नहीं.

इस मुद्दे पर कोर्ट ने 24 अगस्त को फैसला सुरक्षित रखा था. कोर्ट ने कहा था कि अदालती कार्यवाही के सीधे प्रसारण से पारदर्शिता बढ़ेगी।