हरियाणा सरकार देगी तेजाब पीड़ितों के लिए बड़ा तोहफा

खबरें अभी तक। हरियाणा सरकार ने तेजाब हमले की पीड़ितों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. हरियाणा सरकार ने पीड़ित महिलाओं को मासिक पेंशन देने का एक बड़ा फैसला किया है. इतना ही नहीं पीड़ितों को पेंशन आजीवन दी जाएगी. मंगलवार को हरियाणा कैबिनेट की बैठक में यह अहम फैसला लिया गया है जिसकी जानकारी राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने दी है।

बता दें की केन्द्र सरकार ने यह योजना तेजाब पीड़ितों को लाभार्थी बनाने के लिए भी बनाई है. जिसे हरियाणा सरकार ने भी पास कर दिया है. इस योजना के तहत 2 मई 2011 के बाद जो तेजाब हमले की पीड़ित महिलाएं या लड़कियां हैं, उन्हें नि:शक्तता के प्रतिशत के आधार पर वित्तीय सहायता दी जाएगी. कृष्ण बेदी जी ने बताया की दिव्यांग लोगों के लिए 1800 रूपये पेंशन देने का प्रावधान है. हरियाणा सरकार ने यह तय किया है कि 40-50 दिव्यांगता होने पर बुढ़ापा पेंशन अथवा दिव्यांग पेंशन के तहत मिलने वाली राशि का ढाई गुणा इन महिलाओं को दिया जाएगा।

यदि दिव्यांग को 1800 रुपये पेंशन मिलती है तो तेजाब पीड़ितों को 4500 रूपये पेंशन के रूप में दिया जाएगा. वहीं वे पीड़िताएं 51-60 प्रतिशत दिव्यांगता पर दिव्यांग पेंशन का तीन गुणा अर्थात 6300 रूपये और 61 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता पर दिव्यांग पेंशन का साढ़े चार गुणा अर्थात 8100 रूपये दिए जांएगे।