हरियाणा विधानसभा में बिजली कटौती को लेकर बड़ा ऐलान

ख़बरें अभी तक। चंडीगढ़: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा सत्र के अंतिम दिन बिजली कटौती को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि 200 यूनिट तक अब केवल 4 रुवाए 50 पैसे की दर की बजाय 2 रुपये 50 पैसे से बिल लिया जाएगा। जिसके चलते लोगों का अब पहले की बजाए आधा बिल रह जाएगा। सीएम ने कहा कि हमने जनता से वादा किया था कि बिजली के दामों को नहीं बड़ने देंगे। इसके अलावा जो परिवार 50 यूनिट तक खर्च करेंगा उससे केवल 2 रुपए की दर से बिजली बिल वसूला जाएगा।

वहीं हरियाणा में गांवों के बाहर बसी ढाणियों में अब मुफ्त बिजली या सौर ऊर्जा पहुंचा कर उन्हें रोशन किया जाएगा। सीएम बताया कि अभी तक पूर्व की सरकारों द्वारा की गयी व्यवस्था के अनुसार ढाणियों में बिजली लेने के लिए आधा खर्च उपभोक्ता को देना पड़ता है जबकि आधा खर्च बिजली विभाग वहन करता है। नई घोषणा में मुख्यमंत्री ने बताया कि लाल डोरे के एक किलोमीटर के दायरे में बसी ढाणियों में मांग किये जाने पर मुफ्त बिजली लाइन पहुंचाई जायेगी।

जबकि दूर दराज के क्षेत्रों में एक किलोमीटर के दायरे में बसे ग्यारह घरों को भी मुफ्त बिजली पहुंचाने की योजना विचाराधीन है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन ढाणियों में ये शर्तें पूरी नहीं होती ऐसे घरों में सौर ऊर्जा जैसे विकल्प उपलब्ध करवा कर उजाला किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार अगले 6 महीनो में हर घर में रोशनी पहुंचाने के लिए प्रयत्नशील है।