फैक्ट्री में बॉयलर फटने से तीन मजूदर गंभीर रुप से घायल

ख़बरें अभी तक। बुलंदशहर कोतवाली सिकंदराबाद के औद्योगिक क्षेत्र स्थित चार नबंर रोड पर टायर गलाने वाली फैक्ट्री में बॉयलर फटने से कार्य कर रहे तीन मजूदर गंभीर रूप से घायल हो गए। पीड़ितों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से तीनों पीड़ितों को प्राथमिक उपचार के बाद चिंताजनक हालत में हायर मैडिकल सेंटर रेफर किया है।

कोतवाली सिकंदराबाद के औद्योगिक क्षेत्र स्थित नबंर चार डी 41 में आर वी इन्डस्ट्रीज के नाम से एक पुराने टायर गलाने की फैक्ट्री है। बताया जाता है कि उक्त फैक्ट्री में टायरों को एक बहुत बड़े आकार के बॉयलर में गलाया जाता है। रविवार की दोपहर करीब तीन बजे फैक्ट्री में अचानक बॉयलर फट गया जिसकी चेपट में आने से कार्य कर रहे झारखंड निवासी कमलेश,सरबू व अखिनंदन बुरी तरह झुलस गंभीर रूप से घायल हो गए और अन्य ने भाग कर अपनी जान बचाई।

तेज आवाज के साथ बायलर फटने से मौके पर अफरा-तफरी मच गयी। अन्य फैक्ट्रियों के श्रमिक मौके पर पहुंच गये और हादसे की सूचना फैक्ट्री प्रबंधन के साथ थाना पुलिस को दे घायलों कस्बा के अस्पताल में भर्ती कराया जहां से चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद चिंताजनक हालत में उक्त तीनों घायलो को हायर मैडिकल सेंटर रेफर किया है। हादसे की सूचना पर पहुंचे सीओ विक्रम सिंह व कोतवाल अवनीष गौतम ने घटनास्थल का निरीक्षण कर फैक्ट्री प्रबंधन व श्रमिकों से जानकारी ली।

फैक्ट्री में मानको की हो रही थी अनदेखी

हादसें के बाद फैक्ट्री पहुंचकर वहां का हाल देख कर लगता है कि फैक्ट्री में मानको के अनुरूप कार्य नहीं किया जा रहा है। फैक्ट्री में टायर गलाने के कार्य में जुटे मजूदारों के पास प्रदूषण से बचाव के लिए कोई मास्क तक नहीं था। मजदूरों की हालत देख कर लगता नहीं कि कोई इस प्रकार भी जान जोखिम में डालकर कार्य किया जा सकता है। वहीं फैक्ट्री में 18 साल से कम उम्र के किशोर भी कार्य करते नजर आए। सीओ विक्रम सिंह ने बताया कि हादसे में घायल हुए श्रमिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है घटना की जांच की जा रही है लापरवाही मिलने पर कार्रवाई की जायेगी.