विधुत विभाग की लापरवाही, किसानों की मौत का कारण बन रही हाई टेंशन तारे

ख़बरें अभी तक। यूपी के हमीरपुर जिले के विधुत विभाग की लापरवाही अब किसानों की जान की दुश्मन बन रही है. आज फिर हाई टेंशन विधुत लाइन की तार टूट कर खेत में गिर गई जिसकी चपेट में आकर खेत में काम कर रहे दो महिला किसान सहित एक पुरुष किसान की मौके पर ही मौत हो गयी. इस घटना से नाराज सैंकड़ों लोगों ने स्टेट हाइवे 34 में जाम लगाकर प्रदर्शन शुरू कर दिया है. किसानों का आरोप है की इसी तरह हाईटेंशन लाइन के चपेट में आकर इस क्षेत्र में अभी तक आधा दर्जन से किसानों की मौत हो चुकी है इसके बाद भी विधुत विभाग ने इन  जर्जर तारों की बदलने की कोई पहल नहीं की है.

यह दर्दनाक हादसा घटित हुआ उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले के राठ थाना छेत्र के बसेला गांव में जहां रहने वाले लाल मोहम्मद अपनी बहू जमीला और राजकुमारी के साथ खेत में खड़ी मुंग की फसल की फलियां तोड़ने गये थे तभी ऊपर से गुजर रही विधुत की हाई टेंशन लाइन की तार टूट कर खेत में आ गिरी और तीनों की दर्दनाक मौत हो गयी. स्थानीय लोगों के फोन करने के बाद विधुत विभाग ने लाइन का करेंट बंद किया. इसी घटना से नाराज सैंकड़ों किसानों ने हंगामा करते हुए स्टेट हाइवे 34 जाम कर प्रदर्शन शुरू कर दिया है.

घटना की जानकारी मिलते ही मौके में पहुंचे जिला प्रशासन के आलाधिकारियों ने लोगों को समझा बुझा कर जल्द से जल्द जर्जर तारों को बदलने का आश्वासन दिया. इसके बाद भी लोग विधुत अधिकारियो पर कार्रवाई की मांग को लेकर हंगामा क़र रहे है. इनका आरोप यह भी है की अभी तक इस तरह के हादसों ने इसी क्षेत्र में आधा दर्जन से अधिक किसानों की मौत हो चुकी है.

हाई टेंशन विधुत लाईन से हुआ यह कोई पहला हादसा नहीं है इससे पहले भी राठ कोतवाली क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक मासूम किसान इस विधुत लाईन की चपेट में आ कर अपनी जान गवां चुके है अगर विधुत विभाग पिछले हुए हादसों से सबक लेकर अपनी जर्जर और ढीली विधुत लाइनों को दुरस्त कर लेता तो शायद आज इन तीनो किसानों को अपनी जान न गवानी पड़ती पर विधुत विभाग कुछ करने के बजाय हाथ में हाथ रखे सिर्फ लोगों की मौत का तमाशा देख रहा है.