7 वर्षीय मासूम के ऊपर एकेडमी का गेट गिरने से मौत

ख़बरें अभी तक। देवरिया मुख्यालय से करीब 9 किमी की दूरी पर बैतालपुर ब्लाक में मानक विहीन बने एवं बिना मान्यता के संचालित हो रहे स्कूलों में शुमार बैतालपुर कस्बे के अंतर्गत कैरियर अकेडमी की एक छात्रा स्कूल के उपर गेट गिरने की वजह से असमय काल के गाल में समा गयी। आज फिर विभागीय लापरवाही की वजह से एक मां की गोद सुनी हो गई। जब वो बच्चा सुबह स्कूल गया होगा तब शायद किसी ने यह कल्पना नहीं की होगी कि आज उसकी पढ़ाई हमेशा के लिए बंद हो जाएगी।

कैरियर एकेडमी के मेन गेट के गिर जानें से 7 वर्षीय यूकेजी की छात्रा हर्षिता मिश्रा पुत्री संतोष मिश्रा निवासी धतुरा खास की दबकर मौत हो गई। घटना सुबह 7 से 8 के बीच की है जब छात्रा स्कूल के अन्दर घुस ही रही थी कि यह घटना घट गई। इस दौरान परिजन छात्रा के शव को लेकर बैतालपुर चौकी के ठीक सामनें देवरिया-गोरखपुर मार्ग पर रखकर घण्टों सड़क को जाम कर दिये। जिससे वाहनों की लम्बी कतारें लग गई। बतातें चलें कि विद्यालय के प्रवेश द्वार को देखनें से लगता है कि गेट सतह पर जाम नहीं थी उसे केवल बिना सीमेंट के खड़ा किया गया था।

कुछ महीने पहले जब कुशीनगर में भीषण घटना घटी थी तब योगी सरकार ने सभी जिले के अधिकारियों को निर्देशित किया था कि बिना मान्यता के स्कूल कही भी संचालित नहीं होने चाहिए। लेकिन विभागीय अधिकारी कुछ पैसे की खातिर ऐसे स्कूलों पर कार्यवाही करने से कतराते है जहां से उनकी आमदनी होती है। आखिर कब तक विभागीय लापरवाही की वजह से मां की गोंद सुनी होती रहेगी। आखिर कब जागेगा प्रशासन? जिले में ऐसे तमाम स्कूल है जिनके पास ना ही ढंग के भवन है और नही वाहन? मौके पर पहुंचे गणेश शाहा एडीशनल एसपी नें जाम लगाये हुए लोगो से मान मनअुल कर सभी को हटाया व छात्रा के शव को देवरिया पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।