‘एस्मा लगे या फांसी, हर हाल में 5 सितंबर को होगा रोडवेज का चक्का जाम’

ख़बरें अभी तक। चरखी दादरी: प्रदेश सरकार द्वारा रोडवेज कर्मचारियों की हड़ताल को लेकर एस्मा लगाने से क्षुब्ध कर्मचारियों ने रोष प्रदर्शन किया। इस दौरान सरकार द्वारा जारी एस्मा कानून की प्रतियां जलाते हुए सरकार पर कर्मचारियों के आंदोलन को कुचलने का आरोप लगाया। साथ ही कहा कि एस्मा लगे या फांसी, हर हाल में 5 सितंबर को रोडवेज का चक्का जाम होगा। ये हड़ताल अनिश्चितकालीन भी हो सकती है।

हरियाणा रोडवेज ज्वाइंट एक्शन कमेटी के आह्वान पर इंटक के डिपो प्रधान राजेश रावलधी व भरपूर मिर्च की अगुवाई में दादरी डिपो में रोडवेज कर्मचारियों ने रोष मीटिंग कर प्रदर्शन किया। इास दौरान कर्मचारियों ने सरकार द्वारा रोडवेज विभाग पर लगाया एस्मा की प्रतियां फूंकी। कर्मचारी नेताओं ने कहा कि सरकार हरियाणा रोडवेज के कर्मचारियों से डरी हुई है। कर्मचारी की जायज मांगों को ना मानकर कर्मचारियों का शोषण करने पर तुली हुई है। केंद्रीय श्रम कानूनों के अनुसार कर्मचारी अपनी मांगों को मनवाने के लिए शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन कर रहे हैं। बावजूद इसके सरकार कर्मचारियों पर एस्मा लगाक उनके आंदोलन को खत्म करवाना चाहती है।

कर्मचारियों ने कहा कि एक तरफ सरकार हरियाणा के विकास के बड़े-बड़े दावे कर रही है वहीं दूसरी तरफ कर्मचारियों पर एस्मा लगाकर उनके आंदोलन को खत्म करना चाहती है। कर्मचारियों की 16 सूत्रीय मांगों को लागू करवाने की मांग को लेकर शांतिपूर्ण आंदोलन की चेतावनी दी गई थी। लेकिन कर्मचारियों की एकता से डरकर सरकार ने आजादी के बाद भी अंग्रेजों की तरह काला कानून लगाकर कर्मचारियों को दबाने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि रोडवेज के सभी कर्मचारी इस काले कानून की परवाह न करके सरकारी विभागों को बचाने के लिए बलिदान देने से भी पीछे नहीं हटेंगे। क्योंकि कर्मचारियों ने अपनी कड़ी मेहनत से रोडवेज विभाग को दिन-रात खून पसीने से इस मुकाम पर पहुंचाया है। इसलिए विभाग को निजी हाथों में नहीं बिकने देंगे। सरकार के इस काले कानून का डटकर मुकाबला करेंगे और बड़े से बड़े बलिदान देने से भी पीछे नहीं हटेंगे।