दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में अब नहीं चलेगी गाड़ियां, जल्द ही बनेगा नो व्हीकल जोन

खबरें अभी तक। दिल्ली के सबसे व्यस्त रहने वाले इलाकों में से एक चांदनी चौक जल्द ही “नो व्हीकल जोन” बन जाएगा. इस इलाके में सुबह 9 बजे से रात 9 बजे के बीच वाहनों को चलाने की अनुमति नहीं मिलेगी. इस दौरान यहां केवल पैदल चलने वालों, रिक्शा और ई-रिक्शा को ही चलने की अनुमति होगी.

जी हां दिल्ली शहर में यातायात और परिवहन और इंजीनियरिंग मामले देखने वाली संस्था एकीकृत यातायात और परिवहन बुनियादी केंद्र (UTTIPEC) की हालिया बैठक ने यह निर्णय लिया है की दिल्ली का चांदनी चौक इलाका जल्द ही नो व्हीकल जोन बन जाएगा और इस इलाके में सुबह 9 बजे से रात 9 बजे के बीच वाहनों को चलाने की अनुमति नहीं मिलेगी. इस दौरान यहां केवल पैदल चलने वालों, रिक्शा और ई-रिक्शा को ही चलने की अनुमति होगी.

इस प्रस्ताव को दिल्ली सरकार की सहमति के लिए भेजा गया है, हालांकि यह प्रस्ताव कब से अमल में लाया जाएगा इसके बारे में कोई तारीख तय नहीं की गई है.अगर दिल्ली सरकार इसपर सहमत हो जाती है सभी लागों को इससे राहत प्राप्त होगी. दिल्लीवाले ही नहीं बाहर से आने वाले अन्य लोग भी दिल्ली सरकार के इस बढ़े कदम से बेहद खुश होंगे. क्योंकि चांदनी चौक में देशभर से लोग खरीदारी करने आते हैं, वहीं चांदनी चौक में रहने वाले लोगों ने इसपर मिली जुली प्रतिक्रिया दी. देखा जाए तो लोग तो इस प्रस्ताव से सहमत हैं. लेकिन इसके साथ ही लोगों का कहना है कि बाज़ार में पार्किंग स्पॉट भी बनाए जाना चाहिए.