नासा ने केरल की तबाही की तस्वीर की जारी

खबरें अभी तक। केरल में भीषण बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है. यहां बाढ़ से प्रभावित लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई लोग बेघर हो गए हैं तो कई लापता हैं. बेघर होने के बाद राहत कैंपों में गुजर-बसर करने को मजबूर हैं. यही नहीं सड़कें भी पूरी तरह ध्वस्त हो गई हैं. ऐसे में अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने केरल की सैटलाइट से ली गई तस्वीर जारी की है. इसमें साफ नजर आ रहा है कि बाढ़ ने वहां किस तरह की तबाही मचाई है.

हली तस्वीर 8 फरवरी 2018 को ली गई थी. इसमें केरल का सागर के पास का इलाका हरा-भरा दिख रहा है. नदियां और झीलें भी साफ नजर आ रही हैं जबकि 22 अगस्त 2018 को ली गई दूसरी तस्वीर में बाढ़ में डूबा केरल साफ दिख रहा है. झीलें, नदियां और जमीनें सब आपस में मिली-जुली दिख रही हैं. पहली तस्वीर को लैंडसैट 8 सैटलाइट पर ओएलआई की मदद से लिया गया था.

जबकि बाढ़ के बाद वाली तस्वीर यूरोपियन स्पेस एजेंसी की सेंटीनेल-2 सैटलाइट पर मल्टीस्पेक्ट्रल इंस्ट्रूमेंट के जरिए ली गई है. केरल में विनाशकारी बाढ़ के दो हफ्ते बीतने के बाद भी 3.42 लाख से ज्यादा लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं. इस बाढ़ ने दक्षिण राज्य में भीषण तबाही बचाई है और कई लोगों की जान ले ली.