एक बार फिर खुली शिक्षा व्यवस्था की पोल, अध्यापक बच्चों को शिक्षा देने की बजाय लगवाते हैं झाड़ू

खबरें अभी तक। हरदोई में एक बार फिर शिक्षा व्यवस्था की पोल खुलती नजर आ रही है। यहां के माधौगंज क्षेत्र के प्राथमिक पाठशाला रूदामऊ में अध्यापकों द्वारा बच्चों को शिक्षा देने के बजाये झाड़ू लगवाने का मामला प्रकाश में आया है।  हरदोई में तो प्रधानमंत्री का पढ़ेगा इण्डिया-बढ़ेगा इण्डिया का सपना उनके इस कार्यकाल में तो पूरा होता नजर नहीं आ रहा है।

जनपद में प्राथमिक विद्यालय रुदामऊ का एक वीडिओ वायरल हुआ है। जिसमें बच्चों से झाड़ू लगवाई जा रही है। आए दिन जिले के प्राथमिक विद्यालयों में पसरी लापरवाहियों व अनियमितताओं की ख़बरें संज्ञान में आ रही हैं। लेकिन प्रशासन इस तरफ ध्यान देने को तैयार नहीं है। एक और चौकाने वाला मामला संज्ञान में आया है। जिसमें शिक्षा के मंदिर को अक्षर ज्ञान देने बजाये झाड़ू लगवाई जाती है। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने शिक्षा अधिकारी को इस प्रकरण की जांच कर कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए हैं।

हरदोई जिले के माधौगंज विकास क्षेत्र में स्थित रुदामऊ गांव के प्राथमिक विद्यालय की स्थिति बद से बदत्तर हो ही चुकी है। साथ में इस विद्यालय में नौनिहालों को अक्षर ज्ञान देने के बजाय विद्यालय परिसर में बच्चों से झाड़ू लगाने को कहा जाता है। स्कूल परिसर में बालक झाड़ू लगा रहें हैं और बनी कक्षाओं व अन्य कमरों के आस पास गोबर व, घाश खड़ी नजर आ रही है। इसके चलते विद्यालय में चारों तरफ गन्दगी का अम्बार लगा हुआ है। यहां आने वाले बच्चों को भी इस गंदगी के कारण फैलने वाली तमाम बीमारियां होने की सम्भावना बनी हुई है।

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी हेमंत राव ने बताया कि प्रकरण की जांच कर प्रधानाध्यापक के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी व खण्ड शिक्षा अधिकारी बिलग्राम को इस विषय में अवगत कराकर मामले की जांच कर कार्रवाई किये जाने की बात कही है।