WhatsApp चैट्स का बैकअप गूगल ड्राइव पर नहीं होता “एंड टू एंड एन्क्रिप्टे”

खबरें अभी तक। वॉट्सऐप पर के चैट्स एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं। लेकिन अगर यूजर्स अपने चैट्स का बैकअप गूगल ड्राइव पर लेते हैं तो इसमें वॉट्सऐप जिम्मेदार नहीं होगा। वॉट्सऐप के मुताबिक जो वॉट्सऐप के चैट्स, फोटोज और वीडियोज अगर आप गूगल ड्राइव पर बैकअप लेते हैं तो ड्राइव पर ये एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं।

गौरतलब है कि वॉट्सऐप का बैकअप गूगल ड्राइव पर लेने का ऑप्शन मिलता है। हाल ही में फेसबुक ने गूगल के साथ वॉट्सऐप चैट बैकअप को लेकर एक पार्टनर्शिप की है। इसके तहत गूगल यूजर्स से गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप चैट बैकअप करने के एवज में कुछ भी नहीं लेगा। इससे पहले तक वॉट्सऐप के बैकअप से यूजर्स की जीमेल ड्राइव की स्पेस की खपत होती थी। जो अब नहीं होगी। आपको बता दें कि गूगल हर यूजर को 15GB फ्री स्पेस देता है और वॉट्सऐप बैकअप भी इसमें ही आता था।

Image result for WhatsApp चैट्स का बैकअप गूगल ड्राइव पर नहीं होता एंड टू एंड एन्क्रिप्टे

रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप ने पहले भी ये कहा था कि गूगल ड्राइव पर रखे गए वॉट्सऐप बैकअप एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं।

हालांकि वॉट्सऐप का बैकअप लेना यूजर के लिए जरूरी नहीं होता न ही कंपनी इसके लिए यूजर को फोर्स करती है। लेकिन अगर कोई यूजर इसका बैकअप लेता है तो उसके चैट्स सरकारी एजेंसियां पढ़ सकती हैं। क्योंकि अगर सरकार गूगल से आपका डेटा मांगती है तो कंपनी उन्हें दे सकती है, लेकिन वॉट्सऐप में एंड टू एंड एन्क्रिप्शन की वजह से सरकार को भी इसका डेटा नहीं दिया जा सकता।

Image result for WhatsApp चैट्स का बैकअप गूगल ड्राइव पर नहीं होता एंड टू एंड एन्क्रिप्टे

एंड टू एंड एन्क्रिप्शन कई बार विवादों में भी रहा है। लेकिन प्राइवेसी के जानकार इसे यूजर्स के हित में ही मानते आए हैं। हाल ही में भारत सरकार ने वॉट्सऐप से किसी भी मैसेज का सोर्स पता करने वाला टूल बनाने की मांग की थी। लेकिन वॉट्सऐप ने इसे यह कह कह ठुकरा दिया है कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी खोखली होगी।

वॉट्सऐप मीडिया, टेक्स्ट और मेमो सहित हर तरह का वॉट्सऐप बैकअप एंड्रॉयड के गूगल अकाउंट पर ऑटोमैटिक बैकअप होगा। वॉट्सऐप का यह कदम कंपनी के 1 अरब से ज्यादा यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।