चुनाव आयोग ने बुलाई सर्वदलिय बैठक, लोकसभा चुनाव 2019 पर होगी चर्चा

खबरें अभी तक। भारतीय निर्वाचन आयोग ने आज राजधानी दिल्ली में एक सर्व दलिय बैठक बुलाई है। बैठक में देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों चर्चा की होने की उम्मीद है। बैठक में देश की सात राष्ट्रीय और 51 क्षेत्रीय दलों को न्यौता भेजा गया है। बैठक से पहले आयोग ने सभी दलों से मतदाता सूची की विश्वसनीयता, आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों को देखते हुए मतदाता सूचियों की विशुद्धता, पारदर्शिता के उपायों के बारे में सभी राजनैतिक दलों के विचार आमंत्रित किए हैं। वहीं

राजनैतिक दलों में लिंग प्रतिनिधित्व और तुलनात्मक अंतर्राष्ट्रीय अनुभव के संबंध में, निर्वाचन आयोग ने ऐसे विचार आमंत्रित किये है जिससे राजनैतिक दल अपने संगठनात्मक ढांचे के भीतर महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के उपाय कर सके और साथ ही चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार का चयन किया जा सके।

बैठक में चुनाव खर्च पर नियंत्रण करने, विधान परिषद के चुनावों के खर्च की सीमा तय करने और राजनैतिक दलों का खर्च सीमित करने के विषय पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके अलावा वार्षिक लेखा रिपोर्ट, चुनाव खर्च रिपोर्ट समय पर देने के उपाय लागू करने के बारे में भी विचार-विमर्श भी कार्य सूची का हिस्सा है।