दिव्यांग पैरा निशानेबाज खिलाड़ी दीपक, फ्रांस और इंडोनेशिया में लेगें हिस्सा

खबरें अभी तक। खेलों के क्षेत्र में अम्बाला ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है। अम्बाला की झोली में खुशी डालने का काम किया है यहां के दिव्यांग पैरा निशानेबाज खिलाड़ी दीपक सैनी ने। दीपक का चयन फ्रांस में होने वाले वर्ल्ड गेम्स और इंडोनेशिया में होने वाले एशियन गेम्स के लिए हुआ है। जहां वो 10 मीटर और 50 प्रोन एयर राइफल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। चयन  के बाद दीपक देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने की प्रैक्टिस में जुट गए हैं। अपनी कामयाबी की राह पक्की करने के लिए दीपक ने हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज से सहयोग मांगा है।

तस्वीरों में व्हील चेयर पर बैठकर कर अपने लक्ष्य पर निशाना लगा रहा ये युवक कोई साधारण निशानेबाज नहीं है। ये हैं अम्बाला के छोटे से गांव शाहपुर के दीपक सैनी। जो साधारण परिवार में पैदा तो हुए परन्तु अपनी  असाधारण काबलियत से पूरी दुनिया मे छाने को तैयार हैं । दीपक ने निशानेबाजी के खेल में अपना एक अलग मुकाम हासिल किया। प्रतियोगिताओं में मिले ईनाम के पैसों और कुछ सरकारी मदद से अपनी खुद की शूटिंग रेंज तैयार की । और लक्ष्य बनाया पूरी दुनिया मे भारत का नाम रौशन करने का।

दीपक की सालों की मेहनत रंग लाई और अब दीपक फ्रांस में होने वाले वर्ल्ड गेम्स में भारत की ओर से खेलने जा रहे हैं। सितंबर में होने वाली वर्ल्ड पैरा गेम्स में दीपक शानदार प्रदर्शन दिखाकर देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने की हसरत लेकर प्रेक्टिस में जुट गए हैं। वर्ल्ड गेम्स के तुरन्त बाद अक्टूबर में इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में होने वाले पैरा एशियन गेम्स में भी दीपक सैनी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। हमसे हुई खास बातचीत में दीपक ने बताया कि सरकार ने उनकी हर सम्भव मदद की है।

रेंज बनाने में भी खेल मंत्री अनिल का पूरा सहयोग मिला और उम्मीद है आगे भी मिलता रहेगा। दीपक सैनी बताते हैं कि दोनों बड़ी प्रतियोगिताएं निकट ही हैं। इसलिए तैयारी का वक़्त भी कम है। उन्हें प्रैक्टिस के लिए असले और अन्य कुछ सामान की जरूरत है जिस बारे में खेल मंत्री अनिल विज से मदद मिलने की पूरी उम्मीद है। इन प्रतियोगिताओं के बाद दीपक का अगला बड़ा लक्ष्य 2020 में जापान की राजधानी टोक्यो में होने वाले ओलमम्पिक्स गेम्स की टीम में जगह बना कर देश के लिए खेलने का होगा।