72 वें स्वतंत्रता दिसव पर दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, आसमान पर रहेगी कड़ी नजर

खहरें अभी तक। भारत में आज आजादी का जश्न मनाया जा रहा है। इसको देखते हुए राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पीएम मोदी के संबोधन स्थल लालकिला और राजधानी के अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर सुरक्षा के इंतजामों के बीच दिल्ली को अभेद्य किले के रूप में तब्दील कर दिया गया है। इस बीच सबकी निगाहें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण पर टिकी हुई हैं। पीएम मोदी ने देशवासियों को ट्विटर पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट में लिखा, ”स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं। जय हिंद!”

Image result for सुरक्षा के इंतजामों के बीच दिल्ली को अभेद्य किले के रूप में तब्दील

राष्ट्रीय राजधानी की रखवाली के लिए लगभग 70 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गाया है। लगभग 10 हजार पुलिसकर्मी लालकिला पर सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं। जहां आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के दौरान वरिष्ठ मंत्रियों, शीर्ष नौकरशाहों, विदेशी हस्तियों और आम लोगों की मौजूदगी होगी।

Image result for सुरक्षा के इंतजामों के बीच दिल्ली को अभेद्य किले के रूप में तब्दील

दिल्ली पुलिस के जवानों से विशेष रूप से आसमान पर नजर रखने को कहा गया है। जिससे कि यह सुनिश्चित हो सके कि लालकिला के आसपास के क्षेत्रों में कोई पतंग दिखाई न दे। पिछले साल, प्रधानमंत्री जब स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित कर रहे थे तो एक काली पतंग मंच के सामने आकर गिरी थी। पतंग से किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था और प्रधानमंत्री ने इससे प्रभावित हुए बिना अपना संबोधन जारी रखा था। लालकिला के आसपास पतंग पकड़ने वालों की तैनाती की गई है और पूर्वाह्न 11 बजे तक क्षेत्र में पतंगबाजी पर रोक लगा दी गई है।

Image result for सुरक्षा के इंतजामों के बीच दिल्ली को अभेद्य किले के रूप में तब्दील

लालकिला की तरफ जाने वाली सड़कों पर 500 से अधिक तथा लालकिला के अंदर 200 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं। फुटेज पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है। इस बार दिल्ली पुलिस की स्वात इकाई की 36 महिला कर्मी भी अपने पुरुष सहकर्मियों के साथ आयोजन स्थल की सुरक्षा में तैनात है।