“बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” को बढ़ावा देने के लिए सरकार की नई पहल, बेटियां फहराएंगी तिरंगा

खबरें अभी तक। प्रदेश सरकार ने स्वतंत्रता दिवस समारोह को बेटियों से जोड़कर उन्हें सम्मान देने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार के शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक 15 अगस्त को प्रदेशभर के प्रत्येक राजकीय स्कूलों में आयोजित होने वाले विशेष कार्यक्रम में संबंधित गांव की सर्वाधिक शिक्षित बेटी अथवा महिला से ही तिरंगा फहराने की रस्म अदायगी कराई जाएगी। निर्धारित किए गए शैड्यूल के मुताबिक पात्रों की संख्या अधिक होने की स्थिति में आयु के हिसाब से ही वरीयता दी जाएगी।

Image result for , बेटियां फहराएंगी तिरंगा

अहम बात यह है कि स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के आयोजन के दौरान ही स्कूल की आमसभा की बैठक भी होगी। जिसमें महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी। इनमें निशुल्क हकदारियां जैसे वर्दी, पाठ्य पुस्तकें आदि, गुणवत्तापरक शिक्षा और मासिक परीक्षा, ड्रॉपआउट छात्राओं का दाखिला और शत प्रतिशत नामांकन लक्ष्य, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ विद्यालय कार्यक्रम व पौधगिरी आदि प्रमुख विषय हैं। गांव की उन सभी बेटियों को मंच पर सम्मानित किया जाएगा। जिन्होंने वर्ष 2017-18 के दौरान कक्षा दसवीं, दस जमा दो, स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं।

Image result for , बेटियां फहराएंगी तिरंगा

सिरसा जिले में आयोजित होने वाले समारोहों में गांवों की सभी मेधावी छात्राओं को सम्मानित करेंगे। अगस्त 2017 से अगस्त 2018 तक गांव में जन्म लेने वाली सभी बेटियों के नाम पर राजकीय स्कूल में पौधारोपण भी किया जाएगा। शिक्षा निदेशालय की ओर से तैयार किए गए कार्यक्रम संबंधी दिशा निर्देशों में स्कूली शिक्षकों को स्पष्ट किया गया है। वे अगस्त 2017 से अगस्त 2018 तक गांव में जन्म लेने वाली सभी बेटियों को कार्यक्रम के लिए आमंत्रित करने के निर्देश जारी किये गए है। उनकी माताओं के लिए कार्यक्रम में प्रथम पंक्ति में बैठने के लिए स्थान का प्रबंध किया जाए। निर्देशों में कहा गया है कि उपरोक्त अवधि के दौरान जन्म लेने वाली बेटियों की पहचान करके उनकी सूची बनाई जानी चाहिए और स्कूल में इसका रिकॉर्ड रखा जाए। गांव के एसएमसी प्रधान, मुखिया व स्टाफ साथ जाकर यह निमंत्रण पत्र बेटियों के अभिभावकों को सौंपेंगे तथा कार्यक्रम में आने का अनुरोध करेंगे। इन बेटियों की ध्वजारोहण करने वाली मुख्यातिथि के रूप में शरीक होने वाली बेटी के साथ समूह फोटो ली जाएगी तथा उसे फेसबुक व सोशल मीडिया पर अपलोड किया जाएगा। सरकार व शिक्षा विभाग बेटियों को सम्मान देने में कोई कोर कसर छोडऩे के पक्ष में नहीं है और इसी कड़ी में अगस्त 2017 से अगस्त 2018 तक गांव में जन्म लेने वाली सभी बेटियों के नाम पर राजकीय स्कूल में पौधारोपण भी किया जाएगा। इन पौधों के नाम भी इन बेटियों के नाम पर ही रखे जाएंगे। इन पौधों को कक्षा के अन्य विद्यार्थी सुरक्षित व संरक्षित रखने का कार्य करेंगे।

इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. यज्ञदत्त वर्मा ने बताया कि शिक्षा निदेशालय की ओर से निर्देश मिले है कि गांवों में सभी सरकारी स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस पर पढ़ी लिखी बेटियां तिरंगा फहराएगी। हरियाणा सरकार ने प्रदेश में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को बढ़ावा देने के मकसद इस स्कीम को शुरू किया है। साथ ही गांव की उन सभी बेटियों को मंच पर सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने वर्ष 2017-18 के दौरान कक्षा दसवीं, दस जमा दो, स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं। नवजात बच्चियों की माताओ को भी इस कार्यक्रम के विशेष तौर पर निमंत्रण दिया है उनको सम्मानित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश जिलेभर के राजकीय स्कूलों को संदेश भिजवा दिया गया है। निश्चित ही ऐसे गरिमामयी कार्यक्रम में बेटियों के सम्मान से उन्हें अच्छी दशा और दिशा मिलेगी जिससे वे भविष्य में सामाजिक व राष्ट्रीय स्तर पर उत्थान का कार्य कर सकेंगी।