अगर आप पहाड़ी राज्य में जाने की सोच रहे है तो हो जाइए अलर्ट

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से लोगों को काफी नुकसान हो रहा है, जहां एक ओर घरों में मलबा गिगने से लोगों की जाने जा रही है तो वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में लैंडस्लाइड होने से रास्ते बंद हो गए है. यदि आप चंडीगढ़,परवाणू रास्ते से शिमला के लिए पऐवेश कर रहे है या फिर आप रोपड़ से कीरतपुर साहिब होते हुए हिमाचल में दाखिल हो रहे है तो एक बार जरुर सोच लिजिए और आने से पहले एक बार मौसम का हाल जरुर देख लिजिए.

बता दें कि मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए सरकार ने पर्यटकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. मौसम विभाग ने 14 व 15 अगस्त को प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसके अलावा इस सप्‍ताह यहां मौसम साफ होने की कोई संभावना नहीं जताई गई है. हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में इस सप्‍ताह बारिश का ही दौर रहेगा. सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के बाद प्रदेश के सीमावर्ती जिलों के डीसी व एसपी ने एहतियात के तौर पर हिदायतें दी हैं. इसमें कहा गया है कि पहाड़ी क्षेत्रों में आने वाले पर्यटक अपने शेड्यूल में मौसम के मुताबिक बदलाव करें. पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी निर्देश के बाद पुलिसकर्मी प्रदेश के सभी जिलों के प्रवेशद्वारों पर आने वाले हर वाहन को रोककर पर्यटकों को सचेत कर रहे हैं.

पर्यटकों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है. भारी बारिश के कारण प्रदेश में करीब दो हजार सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ है. हवाई सेवाओं का संचालन भी नहीं हो पाया है. वहीं शिमला-कालका रेललाइन तीन स्थानों पर क्षतिग्रस्त होने से रेल सेवाएं बाधित हुई हैं. इस कारण पांच नियमित रेल और एक रेल कार नहीं चली. रेललाइनों की मरम्मत का काम शुरू हो गया है. जिन स्थानों में पर्यटकों को परेशानी हुई है, प्रशासन वहां पहुंचा है.