Reliance Jio 4G फीचर फोन ने मचाया धमाल, पहना No. One फीचर फोन का ताज

खबरें अभी तक। जियो ने टेलीकॉम की दूनिया में लगातार पहले नंबर का ताज पहना हुआ है। जियो फोन लॉन्च के साथ 4G फीचर फोन सेगमेंट की कंपनी रिलायंस जियो देश के फीचर फोन बाजार में सबसे ऊपर बनी हुई है। जानकारी के मुताबिक फीचर फोन बाजार में साल 2018 की दूसरी तिमाही में उछाल दर्ज की गई और कुल 4.4 करोड़ फीचर फोन्स की बिक्री हुई, जो कि पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 29 फीसदी की बढ़ोतरी है।

Image result for Reliance Jio 4G फीचर फोन

जानकारी में बताया कि हालांकि समीक्षाधीन तिमाही में 4G फीचर फोन बाजार में बिक्री इसकी पिछली तिमाही की तुलना में 10 फीसदी कम रही और कुल 1.9 करोड़ 4जी फीचर फोन की बिक्री हुई है। रिलायंस जियो ने हाल में अपनी फीचर फोन की बिक्री में और तेजी लाने के लिए ‘मॉनसून हंगामा’ ऑफर लांच किया है, जिसके तहत एक्सचेंज ऑफर के साथ ही वाट्स एप, यूट्यूब भी जियो फोन पर दे रही है।

वहीं, 2G फीचर फोन की बिक्री में गिरावट जारी है और इसका निर्माण करने वाली स्थानीय कंपनियां कठिनाई में है, क्योंकि रिलायंस जियो द्वारा इस खंड में 4G फीचर फोन को आक्रामक तरीके से बढ़ावा दिया जा रहा है।

Image result for Reliance Jio 4G फीचर फोन

रिलायंस जियो ने फीचर फोन को जुलाई 2017 में लॉन्च किया था। जो पहला 4G VoLTE वाला फीचर फोन था। इसकी प्रभावी कीमत शून्य रखी गई है। लेकिन इसे खरीदने के लिए ग्राहकों को 1500 रुपये जमा करने होंगे। ये 1500 रुपये की रकम 36 महीनों के बाद ग्राहक को रिफंड कप दिए जाएंगे। हालांकि इस रिलायंस ग्रुप के सालाना आम बैठक में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मॉनसून ऑफर का ऐलान किया था। इस ऑफर में 1500 रुपये वाला ये फोन 501 रुपये के साथ खरीदा जा सकता है। इसके लिए ग्राहक को अपना कोई भी पुराना स्मार्टफोन एक्सचेंज करना होगा और साथ ही 501 रुपये देने होंगे।