मऊ: जूठे बर्तनों की साफ सफाई करते स्कूल के बच्चे

ख़बरें अभी तक। मऊ जिले के शिक्षा विभाग कॉलोनी क्षेत्र स्थित नगर प्राथमिक विद्यालय में सर्व शिक्षा अभियान को आईना दिखाने वाली तस्वीर देखने को मिली है. स्कूल में बच्चों द्वारा जूठे बर्तनों की साफ सफाई करवाया जा रहा है. बर्तनों को साफ करने के लिए बच्चे मजबूर है. क्योंकि स्कूल के प्रधानाध्यापक के भरोसे ही पूरे स्कूल की जिम्मेदारी है.

बताते चले कि सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए शासन द्वारा करोङों अरबों रुपये खर्च किया जाता है. इसके बाद भी बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के स्थान पर उनसे जूठे बर्तनों को साफ करवाया जा रहा है. जिले में बेसिक शिक्षा कार्य़ालय से मात्र 100 मीटर की ही दूरी पर शिक्षा विभाग कॉलोनी क्षेत्र में नगर प्राथमिक विद्यालय स्थित हैं। जहां पर जूठे बर्तनों को बच्चे साफ कर रहे है. बर्तनों की सफाई करने वाले छात्रों ने बताया कि प्रधानाध्यापक द्वारा आदेश दिया गया हैं कि हर दिन अलग अलग छात्रों का ग्रुप बर्तनों की साफ सफाई करेगा.

इसलिए हम लोग साफ कर रहे हैं. वहीं प्रधानाध्यापक ने कहा कि बच्चों को स्कूल के कामों को अलग अलग बांटा गया है. कुछ बच्चे स्कूल में साफ सफाई करते हैं, तो कुछ बच्चे परिसर में लगे पौधों को पानी डालने का काम करते है. इसके साथ ही कुछ बच्चों को बर्तनों की साफ सफाई की जिम्मेदारी दी गयी हैं. क्योंकि स्कूल में स्टाफ की बहुत ज्यादा कमी है. अकेले मेरे ही भरोसे पुरे विद्यालय के पठन पाठन के साथ साथ अन्य सभी जिम्मेदारियां है. इसलिए बच्चों का सहारा लेना पङता है. शिक्षा विभाग को पत्र लिख कर कई बार यहां की समस्या से अवगत कराया गया है. लेकिन अभी भी शिक्षकों के साथ ही अन्य स्टाप की न्युक्ती नही की गयी है.