पानी के रेट 10 फीसदी बढ़े, नगर निगम का फैसला

खबरें अभी तक। राजधानी शिमला में पानी 10 फीसदी महंगा हो गया है। नगर निगम शिमला ने पानी की नई स्लैब दरें निर्धारित कर दी हैं। नए टैरिफ स्लैब में अगर कोई परिवार महीने में 3000 लीटर पानी का ही इस्तेमाल करते हैं तो उसे बिल अदा नहीं करना होगा. घरेलू उपभोक्ता से महीने में 3 हजार से 20000 लीटर तक पानी इस्तेमाल करने पर 14.50 रुपये प्रति हजार लीटर की दर से बिल वसूला जाएगा.

20 से 30 हजार लीटर पानी का इस्तेमाल करने पर 25 रुपए और तीस हजार लीटर से ज्यादा पानी महीने में इस्तेमाल करने पर तीस रुपए प्रति हजार लीटर से बिल दिया जाएगा. मंगलवार को नगर निगम शिमला के स्पेशल हाउस में छह विभिन्न कैटेगरी में पानी की नई स्लैब दरें निर्धारित की गई हैं। सरकार से मंजूरी के बाद शहर में घरेलू और  कॉमर्शियल उपभोक्ताओं को नई दरों के तहत बिल जारी किए जाएंगे।

नगर निगम ने  घरेलू, कामर्शियल निर्माण, सरकारी संस्थान, धार्मिक स्थल और टैंकरों की अलग-अलग दरें निर्धारित की गई हैं। हाउस में पार्षदों ने मंदिर, गुरुद्वारा और स्कूल के लिए दरें कम करने की पैरवी की। अब प्रशासन नई निर्धारित दरें स्वीकृति के लिए सरकार को भेजेगी। सरकार से स्वीकृति मिलने पर शहर में नई स्लैब दरों के तहत बिल वसूला जाएगा।

इस दौरान फैसला लिया गया कि बिल की राशि का भुगतान न करने, पानी की टंकी के ओवरफ्लो होने और प्राइवेट लाइन में लीकेज होने पर काटे गए कनेक्शन को बहाल करने के लिए 2500 रुपए शुल्क लिया जाएगा।