बॉलीवुड की चुलबुली, हंसमुख एक्ट्रेस मुमताज़ का जन्मदिन आज

ख़बरें अभी तक। आज यानि 31 जुलाई को बॉलीवुड की चुलबुली, हंसमुख और नटखट अदकारा एक्ट्रेस मुमताज़ का जन्मदिन है. एक दौर था जब मुमताज़ पर्दे पर आतीं तो दर्शकों की धड़कनें रुक जाया करती थी. हर कोई उनकी अदाओं और अदाकारी का दीवाना था. आज मुमताज 71 वर्ष की हो चुकी है और वे अपनी कर्म भूमि से दूर हजारों किलोमीटर दूर रोम में रह रहीं है. मुमताज़ वहां अपनी बेटी और दामाद के साथ रहती है. हाल ही में मुमताज़ तब चर्चा में रही थीं जब उनके निधन को लेकर एक अफवाह फैली थी. तब रोम से उनकी बेटी तान्या माधवानी ने सोशल मीडिया पर इस ख़बर को झूठ बताया था.

 

 

बता दें कि साठ के दशक में मुमताज़ ने फ़िल्मों में छोटे-मोटे रोल करने शुरू कर दिए थे. मुमताज़ की किस्मत उस वक्त बदली जब दारा सिंह जैसे स्टार बॉलीवुड का हिस्सा बने. दारा सिंह जैसे बुलंद किरदार के साथ काम करने से उस दौर की एक्ट्रेस बचतीं थीं. इसी का फायदा मुमताज़ ने उठाया और उन्होंने एक के बाद एक 16 फ़िल्में दारा सिंह के साथ कीं.

क्या आप यकीन करेंगे कि इन फ़िल्मों में दस फ़िल्में जबर्दस्त हिट साबित हुईं. यहां से मुमताज़ की कामयाबी का सफ़र शुरू हो गया. दारा सिंह के बाद फिर उन्हें मिला देश के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का साथ और यह दौर अभिनेत्री मुमताज़ की ज़िंदगी का गोल्डन टाइम साबित हुआ.

 

 

वहीं राजेश खन्ना और मुमताज़ का एक साथ पर्दे पर दिखना कामयाबी की गारंटी मानी जाती थी. इस जोड़ी ने ‘दो रास्ते’, ‘सच्चा-झूठा’, ‘आपकी कसम’, ‘अपना देश’ ‘प्रेम कहानी’, ‘दुश्मन’, ‘बंधन’ और ‘रोटी’ जैसी सफल और यादगार फ़िल्मों में काम किया, कहा जाता है कि यह जोड़ी वास्तविक जीवन में भी काफी करीब थी.

1974 में जब मुमताज़ ने मयूर मधवानी से शादी की तब राजेश खन्ना का दिल टूट गया. राजेश खन्ना नहीं चाहते थे कि मुमताज़ अभी शादी करें. शादी के बाद मुमताज़ ने फ़िल्मों में काम करना बंद कर दिया. उन्होंने अपने पंद्रह साल के करियर में 108 फ़िल्में कीं और इनमें से ज़्यादातर फ़िल्में हिट साबित हुईं. अपने दौर में टॉप पर रहीं मुमताज़ ने हालांकि 1989 में ‘आंधियां’ फ़िल्म से दूसरी पारी खेलनी चाही लेकिन, इस फ़िल्म के फ्लॉप हो जाने के बाद उन्होंने इंडस्ट्री को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया.

बता दें कि साल 1971 में संजीव कुमार के साथ ‘खिलौना’ फ़िल्म के लिए उन्हें फ़िल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला. 1996 में उन्हें फ़िल्मफेयर ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया. 2005 में मुमताज़ की बड़ी बेटी नताशा की शादी एक्टर फरदीन ख़ान से हुई.

लगभग पांच साल पहले दिए एक इंटरव्यू में मुमताज़ ने कहा था कि उनके आस-पास चारों तरफ पानी ही पानी है लेकिन ग्लैमर और चकाचौंध से दूर वो खुद बहुत प्यासी हैं और अकेली भी. बाद में उन्हें ब्रेस्ट कैंसर हो गया जिससे वो एक फाइटर की तरह बाहर निकलीं.