2019 के लोकसभा के चुनाव की तैयारी शुरु

खबरें अभी तक। राजनीतिक में 2019 के लोकसभा के चुनाव की तैयारी शुरु हो गई है। सूत्रो से पता लगा है की बीजेपी को हराने के लिए विपक्षी दल एकजुट हो गए हैं। सूत्रो के मुताबिक चारो दलो के साथ लड़ने की सहमती बन गई है लेकिन सीट बंटवारे पर अभी आखरी निर्णय नहीं हुआ है लेकिन सूत्रों का कहना है कि महागठबंधन में कांग्रेस को 8 सीटें मिलेंगी. सपा को 30 सीटें मिल सकती हैं. आरएलडी की सीटें सपा के कोटे में ही होंगी। वहीं सबसे ज़्यादा सीटें मायावती की पार्टी बसपा को मिल सकती हैं।

बसपा को 40 सीटें मिलने का अनुमान है. लेकिन सीटों का ये फॉर्मूला अभी अंतिम नहीं है. 2014 के चुनाव में बीजेपी की अगुवाई में एनडीए को 73 सीटें मिली थीं जिसमें अकेले बीजेपी को ही 71 सीटें मिली थीं। कुछ दिन पहले ही गोरखपुर-फूलपुर और कैराना में हुये लोकसभा उपचुनाव में इन दलों की एकता ने बीजेपी को हराने में कामयाबी पाई थी।

इसमें गोरखपुर सीट पर बीजेपी की हार सबसे सपा-बीएसपी गठबंधन की सबसे बड़ी जीत थी। विपक्ष एकता की कोशिश में जुटे एनसीपी नेता शरद पवार और बीएसपी प्रमुख मायावती के बीच पिछले ही हफ्ते एक मुलाकात हुई थी। सूत्रों का कहना है की इस बैठक में दोनों नेताओं के बीच बीएसपी की सीटों को लेकर चर्चा हुई है राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव पर भी चर्चा हुई। बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश में बीएसपी ने कांग्रेस से 50 सीटों की मांग की है लेकिन कांग्रेस ने उसे 22 सीटों का ऑफर दिया था और वह 30 से ज्यादा सीटों पर समझौता करने के लिये राजी नहीं है।