ब्रिक्स सम्मेलन में शिरकत करने साउथ अफ्रीका पहुंचे पीएम मोदी

खबरें अभी तक। पीएम मोदी 5 दिवसीय अफ्रीकी देशों के दौरे पर हैं। पीएम मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए यहां पहुंचे हैं। दक्षिण अफ्रीका पहुंचे पीएम मोदी का स्वागत राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने किया। ब्रिक्स शिखर वार्ता कल से शुरू होने वाली है। युगांडा की राजधानी कम्पाला के बाद मोदी अपनी अफ्रीका यात्रा के तीसरे चरण में यहां पहुंचे। 1997 के बाद से किसी भारतीय राष्ट्रपति का यह पहला द्विपक्षीय दौरा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा, ” कल से शुरू हो रहे 10 वें ब्रिक्स सम्मेलन के मौके पर मेजबान दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। ’’ वह दो दिवसीय ब्रिक्स शिखर वार्ता में हिस्सा लेंगे जिसका थीम इस साल ” अफ्रीका में ब्रिक्स ’’ है।

मोदी जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स सम्मेलन के 10 वें संस्करण में हिस्सा लेंगे। जिसमें इस समूह के नेता वैश्विक अहमियत वाले मुद्दों, अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा, वैश्विक शासन और व्यापार संबंधी मुद्दों समेत कई मामलों पर विचार – विमर्श करेंगे। वह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग समेत कई अन्य नेताओं से मुलाकात भी करेंगे।