स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कैंसर अस्पताल का किया शुभारंभ

ख़बरें अभी तक। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज अम्बाला में 56 करोड़ की लागत से कैंसर अस्पताल का शुभारंभ किया. 56 करोड़ की लागत से बनने वाला यह पहला ऐसा सरकारी अस्पताल होगा जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. इस कैंसर अस्पताल से पंजाब हरियाणा और हिमाचल के लोगों को काफी फायदा होगा.

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज अंबाला में कैंसर अस्पताल का उद्घाटन किया. 56 करोड़ की लागत से बनने वाला यह अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल अंबाला के 100 किलोमीटर के दायरे में पहला ऐसा कैंसर अस्पताल होगा जहां पर कैंसर रोगियों के लिए सभी सेवाएं उपलब्ध रहेंगी. स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि इस अस्पताल से हरियाणा हिमाचल और पंजाब के लोगों को काफी फायदा पहुंचेगा. विज की मानें तो इस अस्पताल में अत्याधुनिक मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा. कैंसर अस्पताल में कैंसर रोगियों के लिए कैंसर डिटेक्शन के बाद केमिकल ट्रीटमेंट, रेडियोलॉजी ट्रीटमेंट जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी. ऐसे में आने वाले दिनों में निसंदेह अम्बाला छावनी में बनने वाला ये केंसर हस्पताल अंबाळा और आस पास के लोगों के लिए वरदान साबित होगा.

कैंसर सेंटर के उद्घाटन के अवसर पर विज ने वहां मौजूद सैंकड़ों लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कैंसर एक बहुत खतरनाक बीमारी है और कैंसर आजकल बहुत तेजी से फैल रहा है यही कारण है कि हिंदुस्तान में 25 लाख लोगों को कैंसर है और 7 लाख लोग हर साल कैंसर रोगियों की फेहरिस्त में और शामिल हो जाते है. विज ने बताया कि 556 हजार लोग हर साल कैंसर की वजह से मौत का ग्रास बन जाते है. विज ने कहा लेकिन धीरे-धीरे समय बदल रहा है साइंस ने बहुत तरक्की की है, अब कैंसर जैसी बीमारी का अगर समय रहते पता लग जाए तो उसका इलाज भी संभव है और इससे इंसानी जिंदगीयों को बचाया जा सकता है. विज ने कहा लेकिन इस सब के लिए सुविधा होना भी जरूरी है, आम अस्पताल में कैंसर जैसी घातक बीमारी के इलाज की सुविधाएं नहीं है, लेकिन जहां हम ये हस्पताल बना रहे है उसके 100 किलोमीटर के दायरे में एक भी हस्पताल इस बीमारी के इलाज के लिए नहीं है.