दुधवा टाइगर रिजर्व में हाथियों ने की पार्टी, कटा फ्रूट् केक

ख़बरें अभी तक। लखीमपुर खीरी: आप ने इंसानों को पार्टी का आनंद लेते हुए तो सुना होगा, लेकिन क्या कभी आपने हाथियों की पार्टी के बारे में सुना है? नहीं न, उत्तर प्रदेश के दुधवा टाइगर रिजर्व में हाथियों की एक ऐसी ही पार्टी का आयोजन हुआ. इस पार्टी में मेजबान दुधवा राष्ट्रीय उद्यान के अफसर बनें, बाकायदा फ्रूट् केक कटा. हाथियों ने जमकर पार्टी का लुत्फ़ लिया. यूपी में हाथियों की ये अपनी तरह की पहली दावत थी जिसमें उनको मनमर्जी का खाना खाने को मिला.

हेल्थ एंड हैप्पीनेस कैंप का आयोजनअफसरों ने हाथियों के साथ पार्क प्रसाशन ने हाथियों के बेहतर रखरखाव के लिए एक कार्यक्रम चलाने की स्कीम बनाई थी. 21 जुलाई को हेल्थ एंड हैप्पीनेस कैम्प की शुरुआत हुई. हाथियों की सेहत को गुवाहाटी से आए एक्सपर्ट ने चेक किया. हाथियों को कीडों की दवा, और कैल्शियम समेत तमाम जरूरी दवाएं भी दी गई.

डब्लूडब्लूएफ ने हाथियों के लिए किए खास इंतज़ाम दुधवा में हेल्थ एंड हैपीनेस कैम्प में पार्क के कर्मचारी अफसर महावत हाथियों की खातिरदारी में जुटे रहे. दावत के लिए डब्लूडब्लूएफ ने खास इंतज़ाम किये थे. हाथियों की मनपसन्द खाने की लिस्ट बनाई गई थी. अनन्नास, केले, गुड़, गन्ना और स्पेशल रोटियां बनाई गई. टोकरों में भरकर हाथियों को फल फ्रूट खाने को दिए गए. हाथियों ने भी जमकर दावत का मजा लिया.

हाथियों का हुआ हेल्थ चेकअपदुधवा टाइगर रिजर्व में हाल ही में 12 हाथी कर्नाटका से आए है. इसके अलावा करीब दस पालतू हाथी दुधवा के सलूकापुर बेस कैम्प में हैं जो सैलानियों को घुमाने के लिए और पार्क की सुरक्षा में गश्त का भी काम करते है. ये पहली बार हुआ है जब दुधवा में हाथियों की कोई दावत का आयोजन हुआ है. दुधवा के प्रशासन ने गुवाहाटी के एलिफैंट एक्सपर्ट डॉ के.के. शर्मा और डॉ. परीक्षित के नेतृत्व में चार दिन का स्पेशल हेल्थ एंड हैपीनेस कैम्प चलाया है. कल कैम्प तक चलाने का निर्णय लिया है. इस कैम्प में हाथियों को वैक्सीनेशन से लेकर खाने पीने की चीजों की महावतों को ट्रेनिंग दी जाएगी. हाथियों का हेल्थ चेकअप होगा. साथ ही हर हाथी का हेल्थ कार्ड भी बनेगा.