किसानों के लिए मुसीबत बना सीवर ट्रीटमेंट प्लांट

खबरें अभी तक। दादरी शहर के दिल्ली बाइपास व रामनगर रोड स्थित दोनों सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की अधिकांश मोटरें खराब हैं व अन्य उपकरण जर्जर हालत में होने के कारण बंद पड़े हैं। गंदा पानी शहर के सीवरेज का पानी ओवर फ्लो होकर आसपास के खेतों में जाने के कारण जमीन बंजर होती जा रही है। गंदा पानी खेतों में जाने से सीवर ट्रीटमेंट प्लांट किसानों के लिए तबाही का कारण बन सकता है। इस बार बारिश होने पर शहर में जलभराव के हालात बिगड़ सकते हैं।

जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा दादरी शहर के सीवरेज का पानी शहर से निकालने के लिए दिल्ली रोड पर रामनगर के समीप दो सीवर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए गए हैं। दोनों प्लाटों की अधिकांश मोटरें खराब होने से सीवरेज का पानी ओवरफ्लो होकर आसपास के खेतों में जा रहा है। जिससे किसानों के लिए बेहद मुश्किलें खड़ी हो गई है। खेतों में जलभराव का कारण सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में पानी के स्टाक के लिए टैंकरों का लीक होना बताया जा रहा है। दोनों प्लाटों में लगाई गई मोटरें व उपकरण धूल फांक रहे हैं। ऐसे में बारिश होने पर शहर में जलभराव की स्थिति बन सकती है।

शहर के दूषित पानी को ट्रीटमेंट प्लाट में फेंकने के लिए सात मोटर लगी है। इनमें एक 50 हार्स पावर और एक 25 हार्स पावर की मोटर काफी समय से खराब है। ट्रीटमेंट प्लाट चल रहा है लेकिन वह पानी साफ करने का काम बिलकुल नही कर रहा। इसके अलावा गैस होल्डर भी काफी समय से बंद पड़ा है। गैस होल्डर के बंद होने से गैस अंदर ही अंदर जलती रहती है और पानी साफ नहीं करती। एक मोटर चलती है और एक बंद पड़ी है।

दादरी शहर के रामनगर स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाट की मोटरें 6 माह से खराब पड़ी हैं। यहां कार्यरत कर्मचारी अशोक कुमार ने बताया कि गंदे पानी को साफ करने वाला रिएक्टर 6 माह से नहीं चला है जिसके चलते दूषित पानी बिना ट्रीट किए टैंकरों में डाला जा रहा है। इस रिएक्टर की तमाम प्लेटें डेड हो चुकी है। जिसके कारण यहां का गंदा पानी आसपास के खेतों में पहुंच रहा है।

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के इंचार्ज देवेंद्र सिंह ने बताया कि प्लांट की अधिकांश मोटरें ठीक हैं। फिलहाल क्षमता अनुसार ही मोटरें चलाई जा रही हैं। पीछे से सीवर मेनहोल की सफाई नहीं होने के कारण कुछ परेशानी आ रही है। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया गया है।