चिंतपूर्णी मंदिर के लिए 50 करोड़ मंजूर, केंद्र सरकार ने किए मंजूरी

खबरें अभी तक। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने चिंतपूर्णी मंदिर को विश्व स्तरीय धार्मिक स्थल बनाने के लिए 50 करोड़ की परियोजना स्वीकृत कर दी है। सोमवार को देश के चुनिंदा राज्य ने प्रसाद योजना के तहत अपने-अपने मंदिरों की दिल्ली में प्रेजेंटेशन दी। इस दौरान हिमाचल प्रदेश के चिंतपूर्णी और गुजरात के सोमनाथ मंदिर की प्रेजेंटेशन पर मुहर लगाते हुए केंद्र ने राशि मंजूर कर दी है।

मंत्रालय ने हिमाचल सरकार को तीन माह के भीतर चिंतपूर्णी मंदिर की डीपीआर तैयार करने की शर्त लगाई है। इस आधार पर दो साल में चिंतपूर्णी मंदिर परिसर का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। हिमाचल सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामसुभग सिंह ने प्रेजेंटेशन में कहा कि चिंतपूर्णी मंदिर के गर्भ गृह को छोड़कर संपूर्ण परिसर का नए सिरे से निर्माण किया जाएगा। इसके लिए तीन मंजिला आलीशान नए मंदिर भवन का निर्माण होगा।

एक किलोमीटर सड़क मार्ग को मंदिर द्वार तक आकर्षक  बनाया जाएगा। चिंतपूर्णी के दुकानदारों को पीछे हटाकर नई दुकानें बनाई जाएंगी। मंदिर के सभी संपर्क मार्गों का विस्तारीकरण होगा। इस चयन के बाद चिंतपूर्णी मंदिर में श्रद्धालुओं को तिरूपति बालाजी के बराबर की सुख-सुविधाएं मिलेंगी।