स्वतंत्रता दिवस के बाद फिर शुरू होगा जाट आंदोलन, तैयारियों में जुटी समिति

खबरें अभी तक। प्रदेश के जाट एक बार फिर आंदोलन करेंगे स्वतंत्रता दिवस के बाद एक बार फिर प्रदेश में जाट आरक्षण आंदोलन की आहट देखने को मिलेगी। भिवानी में जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने इसके लिए तैयारियों भी शुरु कर दी है। समिति के प्रदेश सचिव गंगाराम श्योराण ने बताया कि चार बार समझौता कर सरकार मांग पूरी नहीं कर रही। ऐसे में मांग पूरी होने तक उनका आंदोलन जारी रहेगा,  भले ही कितने भी मुकदमें क्यों ना बने।

बता दें कि प्रदेश में जाट समाज अपने आप को पिछड़ा वर्ग में शामिल करवाने की मांग को लेकर एक दशक से भी ज्यादा समय से आंदोलन कर रहा है। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के घर आगजनी मामले में समिति के राष्ट्रीय महासचिव अशोक बलहारा का नाम आने पर समिति के पदाधिकारी फिर सक्रिय हो गए हैं। भिवानी में आयोजित समिति की जिला स्तरीय बैठक में प्रदेश सचिव गंगाराम श्योराण ने फिर से आंदोलन शुरू करने के संकेत दिए।

गंगाराम श्योराण ने बताया कि भाजपा सरकार जाट आरक्षण को लेकर आंदोलन रोकने के लिए चार बार समझौता कर चुकी है, लेकिन हर बार मांग मानने का वादा किया जाता है पर पूरा आज तक नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय महासचिव अशोक बलहारा का आगजनी में नाम मामले में वो न्यायालय में लङाई लङेंगे लेकिन अपनी संवैधानिक मांग को लेकर एक बार फिर सरकार के खिलाफ आंदोलन शुरु करेंगें। उन्होने कहा कि 30 जून से हर जिले में होने वाले भाईचारा सम्मेलन के तहत भिवानी के धनाना गांव में 3 अगस्त को भाईचारा सम्मेलन आयोजित होगा। उन्होने बताया कि समिति ने सरकार को 15 अगस्त तक का समय दिया है। इसके बाद 16 अगस्त से सीएम व मंत्रियों के कार्यक्रमों का बहिष्कार किया जाएगा और उनसे जवाब मांगा जाएगा कि उनकी मांग पूरी क्यों नहीं की जा रही। उन्होने बताया कि अपनी मांग पूरी होने तक उनका आंदोलन जारी रहेगा, चाहे इसके लिए कितने भी ने मुकदमें क्यों ना बने।

अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति का दावा है कि वो हर भाईचारे सम्मेलन में 36 बिरादरियों को साथ लिया जाएगा। समिति का साथ ही ये भी दावा है कि वो भाजपा सरकार के समाज को बांटने वाले प्रयास में सफल नहीं होने देगी। अब आने वाले दिनों में दिखना होगा कि सरकार जाट आरक्षण आंदोलन से कैसे निपटेगी।