एडीसी ने 4 घंटे लगाई शिक्षकों की क्लास

खबरें अभी तक। एडीसी मनोज कुमार ने सैकड़ों सरकारी अध्यापकों की क्लास लगाकर उनको गणित व विज्ञान पढ़ाने के आसान टिप्स दिए गए। उन्होंने शिक्षकों को कहा कि सक्षम हरियाणा के तहत हर राजकीय स्कूल के 80 फीसदी बच्चे 50 प्रतिशत अंक से पानी होने चाहिए। इसके लिए पुराने ढर्रे की बजाय आधुनिकता के हिसाब से शिक्षण शैली में बदलाव लाने की जरूरत है।

एसडीसी सहित शिक्षा अधिकारियों ने दादरी के केएम स्कूल में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में अध्यापकों को विद्यार्थियों को सक्षम बनाने के टिप्स दिए। एडीसी मनोज कुमार ने बताया कि प्राचीनकाल में भारत गणित मामले में सबसे अग्रणी था। इन्हीं वैदिक तरीकों से गणित की शिक्षा देकर हम पुन विश्व गुरु बन सकते है। इसके लिए शिक्षकों को भी पढ़ाने के तरीकों में समय के साथ कुछ बदलाव करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि एक शिक्षक ही देश के भविष्य को सवांर सकता है और देश का भविष्य स्कूल में पलता है तो शिक्षकों की जिम्मेदार अधिक बढ़ जाती है। अच्छी शिक्षा व्यवस्था के लिए सरकार और शिक्षण संस्थानों दोनों को मिलकर प्रयास करना होगा। तभी हमारे देश की शिक्षा व्यवस्था बेहतर होगी।

एडीसी ने कहा कि शिक्षक बच्चों को पढ़ाई का आसान तरीका खोजना होगा। जिससे प्रत्येक बच्चे का मन पढ़ाई में लगे। उन्होंने कहा कि पढ़ाते वक्त अध्यापक को प्रत्येक लाइन को दोहराना आवश्यक है। बहुत से अध्यापक पढ़ाते वक्त इतनी रफ्तार से बोलते हैं कि बच्चों को समझ नहीं आता तथा बच्चा संकोच के कारण दोबारा पूछता भी नहीं। इसके लिए अध्यापक को ध्यान रखना होगा। एडीसी ने कहा कि यह साबित हो चुका है कि खेल के जरिए पढ़ाई और सीखने का तरीका ज्यादा कारगर है।

देश भर में पढ़ाई-लिखाई का प्रसार करने के लिए कई कार्यक्रम चलाता है, जिसमें शिक्षा, साफ-सफाई, स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण जैसे विषयों के बारे में जानकारी दी जाती है। हमें पहली बात यही समझ में आनी चाहिए कि कौन सा तरीका अपनाने से बच्चे पढ़ाई में अधिक दिलचस्पी दिखाते हैं। वहीं खंड शिक्षा अधिकारी जयप्रकाश सभ्रवाल ने बताया कि विद्यार्थियों को सक्षम बनाने के लिए अध्यापकों को प्रशिक्षित किया गया है। ताकि भविष्य में यहां के विद्यार्थी आगे बढक़र क्षेत्र का नाम रोशन कर सकें।