एसवाईएल का पानी हरियाणा को मिले वरना होगा बड़ा आंदोलन: अभय चौटाला

ख़बरें अभी तक। चरखी दादरी: एसवाईएल के पानी को लेकर इनेलो-बसपा का जेल भरो आंदोलन में प्रतिपक्ष नेता अभय चौटाला ने दो टूक में कहा कि या तो एसवाईएल का पानी हरियाणा को मिले वरना बड़ा आंदोलन खड़ा करेंगे और पानी लेकर रहेंगे. मंच से चौटाला ने कार्यकर्ताओं को लोकसभा व विधानसभा चुनाव के लिए कमर कसकर तैयार रहने की बात कही. इस दौरान प्रशासन ने दादरी अनाज मंडी को ही अस्थाई जेल मानकर कार्यकर्ताओं को पहले तो गिरफ्तार किया और उसके 2 मिनट बाद ही सभी को रिहा कर दिया गया. कार्यक्रम में नगर परिषद के वाईस चेयरमैन बबलू श्योराण द्वारा जिले की ओर से अभय चौटाला को हल भेंट किया गया.

हरियाणा का सबसे छोटा जिला चरखी दादरी की नई अनाजमंडी में शुक्रवार को इनेलो-बसपा गठबंधन के जेल भरो आंदोलन के तहत 16 हजार 300 कार्यकत्र्ताओं ने गिरफ्तारियां दी. गिरफ्तारी देने से पूर्व आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए अभय चौटाला ने मंच से भाजपा सरकार पर जमकर तीखे बाण भी चलाए. उन्होंने कहा एसवाईएल का निर्माण सरकार को सौ फीसदी पूरा करना होगा. अगर जेल भरो आंदोलन के बाद सरकार ने नहर का निर्माण नहीं करवाया तो इससे भी बड़ा आंदोलन खड़ा किया जाएगा.जिससे सरकार को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

चौटाला ने कहा कि एसवाईएल का पानी आने से सबसे ज्यादा फायदा दक्षिण हरियाणा को होगा. उन्होंने कहा कि पहले कांग्रेस ने एसवाईएल पानी को राजनीति की भेंट चढ़ाया तो अब भाजपा उसी कदम पर आगे बढ़ते हुए एसवाईएल निर्माण कार्य रोकने के लिए योजनाएं बना रही है. 17 जुलाई के बाद बैठक बुलाकर हरियाणा में बड़े आंदोलन का ऐलान होगा. इस दौरान अभय चौटाला ने मंच से चुनावी वादों की झड़ी भी लगाई. उन्होंने कहा सरकार आने के बाद किसान का कर्ज माफ किया जाएगा.

गरीब कन्या की शादी के लिए कन्यादान के तौर पर 5 लाख देने का काम भी इनेलो सरकार करेगी. अभय चौटाला ने कहा कि भाजपा सरकार का मकसद था कि बुजुर्ग पेंशन से वंचित हो और बैंकों से कमीशन मिल सके. इसलिए बुढ़ापा पेंशन बैंकों के जरिए देने की शुरुआत की गई। अभय चौटाला ने सरकार आने पर बुढ़ापा पेंशन 25 सौ रुपये करने का वादा किया. चौटाला ने मंच से ही इनेलो बसपा के कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि प्रदेश में इनेलो-बसपा की लहर है और आने वाली सरकार भी उन्हीं की होगी.

वहीं इनेलो प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने कहा कि किसानों की फसल पर ओलावृष्टि की मार पड़ी तो कृषि मंत्री ओपी धनखड़ का नाचने का मन करने लगा था. एमएसपी का रेट अंतिम क्षणों में मामूली बढ़ाकर झूठी वाही वाही लूटने का असफल प्रयास किया जा रहा है. केंद्र व प्रदेश की सरकार ने किसानों को बर्बाद करने के सिवाये कुछ नहीं किया.

चरखी दादरी में इनेलो-बसपा गठबंधन के जेल भरो आंदोलन के कार्यक्रम स्थल सहित शहर में लगे हार्डिंग्स पर बसपा के प्रदेश स्तरीय या जिला स्तरीय नेता के फोटो गायब थे. जबकि जेल भरो आंदोलन को लेकर इनेलो के बड़े नेता इसे गठबंधन का कार्यक्रम बताते हुए प्रचार कर रहे थे. हालांकि बसपा के कुछेक नेता मंच पर जरूर दिखाई दिए. जिनमें बसपा के प्रदेशाध्यक्ष उपाध्यक्ष नरेंद्र प्रजापति व जिला के एक नेता ही मंच पर उपस्थित थे.