भक्त हो जाए तैयार, 28 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा

खबरें अभी तक। 28 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा के लिए बड़े लेवल पर जोरों से तैयारी की जा रही है।  इसके तहत अमरनाथ गुफा और बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर सामने आई है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से अमरनाथ यात्रा के लिए बड़े स्तर पर सुरक्षाबलों की तैनात किये गए है। जम्मू से बालटाल और दक्षिण कश्मीर के पहलगाम के दो बेस कैंप से लगभग 400 किलोमीटर यात्रा मार्ग को सुरक्षित रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की 213 कंपनियां तैनात कर दी गई हैं। बीते दिन रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने खुद वार्षिक अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा इंतजामों क देखा और बालटाल बेस कैंप का भी दौरा किया।

रक्षा मंत्रालय प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा, “रक्षामंत्री को शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा व प्रशासनिक इंतजामों के बारे में सूचना दी। आपको बता दें कि उन्होंने हाल ही में चलाए घुसपैठ और आतंक विरोधी अभियानों के समेत घाटी की स्थिति के सुरक्षा हालात की जानकारी बदामी बाग छावनी में चिनार कॉर्प कमांडर के द्वारा दी गई।

अमरनाथ गुफा समुद्र तल से 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं। तीर्थयात्रियों को पहलगाम के रास्ते से तीर्थस्थल तक पहुंचने में करीब चार दिनों का समय लगता है। बालटाल मार्ग से जाने वाले लोग अमरनाथ गुफा में प्रार्थना करने के बाद उसी दिन बेस कैंप लौट आते हैं। दोनों मार्गो पर हेलीकॉप्टर सेवा भी भक्तों के लिए उपलब्ध है।