टेनरी फैक्ट्री में लगी भीषण आग, हुआ करोड़ों का नुकसान

खबरें अभी तक। देर रात शनिवार को कानपुर के जाजमऊ इलाके की सुपर टेनरी फैक्ट्री अचानक भीषण आग से भड़क उठी. फैक्ट्री में आग की लपटे इस तरह से बढ़ने लगी की टेनरी की तीन मंजिला इमारत को चपेट में ले लिया। धमाके के साथ एसी और केमिकल के ड्रम फटना शुरू हो गए। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया और आग की लपटों ने सब कुछ जला दिया और इसके आसपास के लोगों और टेनरियों के कर्मचारियों में अफरा-तफरी मच गई। आस-पास घरों के लोग कीमती सामान बटोर कर घरों से बाहर आ गए।

आग की सूचना मिलने के करीब डेढ़ घंटे बाद चकेरी पुलिस और फायर ब्रिगेड कर्मी पहुंचे। इस दौरान आग बेकाबू हो गई। दमकलों के देर से आने पर लोग भड़क गए और हंगामा किया एसपी पूर्वी अनुराग आर्या व सीओ भी फोर्स के साथ पहुंच गए। पुलिस ने पहले आक्रोशित लोगों को समझाया। जब नहीं माने तो हल्का बल प्रयोग कर उन लोगों को खदेड़ दिया। इसके बाद फायर कर्मी राहत और बचाव कार्य शुरू कर सके।

आग लगने से टेनरी की तीसरी मंजिल की छत और पीछे की दीवार गिर गई। शीशे टूट गए। शुरू में फायर ब्रिगेड की 14 से ज्यादा गाड़ियां वहां पहुंची, लेकिन घंटों की मशक्कत के बाद लपटों पर नियंत्रण नहीं पा सकी। तब सेना और आर्डिनेंस फैक्ट्री समेत कई रक्षा प्रतिष्ठानों की दमकलें बुलाई गईं। रात साढ़े 12 बजे दमकल कर्मी आग पर नियंत्रण पा सके। फायर अफसरों का मानना है कि टेनरी में शार्ट सर्किट से आग लगी। रविवार को जांच के बाद स्थिति साफ हो सकेगी। टेनरी और फायर विभाग के अफसर आग लगने की वजह और नुकसान के बारे में जानकारी नहीं दे सके हैं। करोड़ों के नुकसान का अनुमान है।