ये आसन हैं मेरे लिए सबसे मुश्किल: शिल्पा शेट्टी

खबरें अभी तक। बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी सुपरफिट एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार है। 43 साल की उम्र में भी शिल्पा की उम्र और फिटनेस देखकर उनकी उम्र का अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है। जैसे की  शिल्पा के प्रशंसकों को तो पता ही हैं कि उनकी इस सेहत का राज योग और उनकी बैलेंस डाइट है। डीएनए को दिए एक इंटरव्यू में शिल्पा ने बताया कि मैं 15 सालों से योगासन कर रही हूं। योग ने मुझे शारीरिक व मानसिक रूप से फिट बनाया है।

अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शिल्पा लंदन में हैं, फिर भी योग करना उनकी दिनचर्या की जिंदगी का बेहद अहम हिस्सा है।

शिल्पा ने बताया कि  “मैं अधिकतर सभी आसन करने की कोशिश करती हूं लेकिन साथ ही मुझे सबसे ज्यादा मुश्किल शीर्षासन करने में आई। इसके पहले का लेवल तो मैंने पार कर लिया है लेकिन धीरे-धीरे पूरी तरह योग सीखा.”

साथ ही शिल्पा ने कहा कि  “योग आपको आत्मा से मिलाता है। जब आप योगा करते हैं तो महसूस होता है कि आपके शरीर की असल क्षमता क्या है.”

शिल्पा कहती हैं कि कई बार योग को करना लोग सबसे मुश्क‍िल काम मानते हैं। लेकिन जब आप किसी चीज को अन्तर्मन से अपनाते हैं तो आप उसे आसानी से कर सकते है।

जब शिल्पा से पुछा गया कि उन्हें कौन सा योग सबसे ज्यादा बेस्ट लगता है तो  इसके जवाब में शिल्पा कहती हैं कि आप अपने शरीर को स्ट्रेच जरूर करें। इससे आपकी बॉडी टोन होती है।

साथ ही अगर लेकिन आपके पास समय नहीं है तो आप ब्रीदिंग योग यानि कपालभाति करें। ये सबसे अच्छा होगा। ये आपके दिमाग में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। शुरुआत हमेशा आसान एक्सरसाइज से करें।