पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में फिर से गिरावट, जानिए क्या हैं नए दाम

खबरें आभी तक। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिराव और ठहराव का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।तेल कंपनियों ने पैट्रोल की कीमतों में 12 पैसे की कटौती की है जबकि डीजल की कीमतों में 14 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। कुछ पैसों की गिरावट के बाद पेट्रोल एवं डीजल की कीमतें ठहर सी जाती हैं और एक-दो दिन बाद फिर से चंद पैसे कम हो जाती हैं। मई और जून महीने के दौरान यह स्थिति कई बार देखने को मिली है। राजधानी दिल्ली में अब पैट्रोल की कीमत 76.16 रुपए प्रति लीटर हो गई है और वहीं डीजल की कीमत 67.68 रुपए प्रति लीटर है।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि सरकार यह लगातार कह रही है कि वो पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत देने के लिए एक दीर्घकालिक समाधान तलाश रही है। वहीं विपक्ष के साथ-साथ सरकार के कुछ सदस्य भी पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के क्षेत्र में लाने की बात कह चुके हैं।

जानकारी के मुताबिक देश के प्रमुख महानगरों की बात करें तो आज राजधानी दिल्ली में पैट्रोल का दाम 76.16 रुपए प्रति लीटर हो गया है। तो वहीं कोलकाता में 78.83 रुपए, मुंबई में 83.92 रुपए और चेन्नई में 79.04 रुपए हो गया है। वहीं बेंगलुरू मे पेट्रोल 77.39 रुपये प्रति लीटर, जयपुर में 78.90 रुपये प्रति लीटर और लखनऊ में 77.03 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है।