हिमाचल में प्रचंड गर्मी से राहत, भारी बारिश की चेतावनी

खबरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में बीते शुक्रवार रात और शनिवार सुबह के समय झमाझम बारिश हुई। प्रदेश में मूसलाधार बारिश सूखे और प्रचंड गर्मी से राहत लेकर आई है। बारिश से अधिकतम तापमान में एक से 13 डिग्री सेल्सियस तक की भारी गिरावट आई है।

मौसम विभाग की मानें तो राज्य के मैदानी इलाकों सहित शिमला, कुल्लू, मंडी, चंबा, सोलन और सिरमौर जिले के एक-दो स्थानों पर रविवार को भी तूफान गर्जन के साथ झमाझम बारिश होगी। विभाग ने राज्य के उक्त क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत राज्य के शिमला, मंडी, सोलन, कुल्लू, चंबा और सिरमौर में 15 जून तक मौसम खराब बना रहेगा, जबकि राज्य के मैदानी व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 12 जून से मौसम शुष्क बना रहेगा।  बारिश से अधिकतम तापमान में एक से 13 डिग्री सेलिसयस की भारी गिरावट आई है।

केलांग के तापमान में सर्वाधिक 13.0 डिग्री की गिरावट आई है। इसके अलावा मनाली व मंडी में 6.0, ऊना में 8.0, हमीरपुर, धर्मशला, कल्पा में 5.0, पालमपुर, बिलासपुर में 4.0 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है जो प्रचंड गर्मी से राहत लेकर आया है।   मौसम विभाग के निदेशक डा.मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश के मैदानी व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में रविवार को भी एक दो स्थानों पर भारी बारिश होगी।

मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में 15 जून तक मौसम खराब बना रहेगा। जबकि मैदानी व पर्वतीय क्षेत्रों में 12 जून से मौसम शुष्क बना रहेगा। कुफरी में सबसे अधिक 91.0 मिलीमीटर बारिश हुई। वहीं ऊना में 67.0, शिमला में 50.0, सुन्नी भज्जी में 40.0, सुजानपुर में 37.0, गुलेर में 34.0, पंडोह में 33.0, नैना देवी में 30.0, सुंदरनगर में 2910, भराडी में 27.0, नगरोटा सूरिया में 26.0, सोलन में 25.0 और सरकाघाट में 18.0 मिलीमीटर बारिश हुई है।