7 XEN निलंबित, डी क्लास ठेकों में अनियमिताएं, सरकार ने की जांच शुरू

खबरें अभी तक। भ्रष्टाचार के खिलाफ हिमाचल सरकार ने कड़ा रुख अपना लिया है। सरकार ने पीडब्लयूडी विभाग में भ्रष्टाचार करने पर 7 XEN को सस्पेंड कर दिया है। इन लोगों पर डी क्लास के ठेके ए क्लास के ठेकेदारों को आवंटित करने का आरोप है। फिलहाल सरकार ने प्रारंभिक जांच पूरी होने के बाद जांच कमेटी से कमेंट मांगे हैं।

करीब दो साल पहले टेंडर आबंटन की इस अनियमितता में लोक निर्माण विभाग मंडल उदयपुर, जोगिंद्रनगर, बैजनाथ, कुल्लू-1, डलहौजी, कुल्लू-2  और भरमौर के तत्कालीन एक्सईएन चार्जशीट कर दिए गए हैं। अपने आरोपों का जवाब देते हुए अधिकारियों ने कहा है कि आपदा के चलते कुछ कार्य तत्काल करवाने पड़े हैं।

सड़क मार्गों को तुरंत प्रभाव से खोलने, भवनों-पुलों को आपदा से बचाने के लिए आपात स्थिति में ए क्लास कांट्रेक्टर को डी श्रेणी के काम आबंटित किए गए हैं। बहरहाल, राज्य सरकार के इस पक्ष से संतुष्ट नहीं हुई है। लिहाजा लोक निर्माण विभाग के ENC से इस पर कमेंट मांगे गए हैं। विभाग से प्रतिक्रिया आने के बाद राज्य सरकार इस मामले में कानूनी राय भी ले सकती है।

इस आधार पर अंतिम कार्रवाई से पहले जांच रिपोर्ट मुख्यमंत्री को भेजी जाएगी। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार कई डिवीजन में आपात स्थिति के चलते अधिकारियों को मजबूरन निर्माण कार्य ए क्लास के कांट्रेक्टर से करवाने पड़े हैं। मसलन भारी बारिश के चलते सड़क मार्गों और पुलों के क्षतिग्रस्त होने पर आपात स्थिति से निपटने के लिए टेंडर बड़े ठेकेदारों को दिए गए हैं, ताकि जनहित में यातयात को सुचारू रूप से चलाया जा सके। हालांकि इसी आड़ में कुछ डिवीजनों में जमकर अनियमितताएं हुई हैं।