अवैध बालू खनन पर कड़ी कार्रवाई, 87 ट्रकों का चालान

ख़बरें अभी तक। जालौन: जिले में चल रही अवैध बालू खनन की जानकारी को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी डॉ. मन्नान अख्तर और पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने सरकारी अमले के साथ कालपी तहसील के कदौरा बालू घाटों पर छापा मारा, अधिकारियों की इस ताबड़तोड़ कार्रवाई देख बालू माफियाओं में हडकम्प मच गया और माफिया बालू घाट छोड़ जंगल में छुपने के लिए मजबूर हो गए. पुलिस प्रशासन की ये बालू खनन माफियाओं और ओवरलोड ट्रकों के खिलाफ अब तक बड़ी कार्रवाई है.

सड़कों पर बिना रोक टोक के तेज़ी से चोटी तक बालू भरे ट्रकों के निकलने का सिलसिला लगातार मिल रहा था जिस पर प्रशासन को यह भी शिकायत मिल रही थी कि कदौरा ब्लाक में मौजूद घाटो से बालू माफिया अवैध रूप से बड़े पैमाने पर खनन करवा रहे है. जिस पर जिलाधिकारी डॉ. मन्नान अख्तर ने स्वयं संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह को लेकर सम्बंधित विभागों के साथ  एआरटीओ खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने अवैध चल रहे बालू घाटों पर छापा मारा तथा ओवर लोड ट्रकों को चैकिंग करने के साथ ही कदौरा थाना क्षेत्र के बेतवा नदी के बालू घाटों पर बड़ी कार्रवाई भी की.

इस दौरान खनिज माफिया नदी छोड़ कर भागते हुए नजर आए साथ ही प्रशासन के डर से जंगलों में छुपे नजर आए, वहीं थाना कालपी कदौरा आटा क्षेत्र में अवैध खनन व ओवर लोडिंग ट्रकों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए 87 ट्रकों का चालान किया गया इसके साथ ही थाना कदौरा में 13 ट्रकों के विरुद्ध मु. अ. सं. 141/18 धारा 379/411 भादवि व 21/4 खनिज अधिनियम में पंजीकृत किया गया.

यही कार्रवाई थाना कालपी में एक ट्रक आटा थाने मे एक ट्रक सीज हुआ है इस प्रकार कुल 14 ट्रकों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज और 87 ट्रकों का चालान किया गया. पुलिस प्रशासन की इस ताबड़तोड़ कार्रवाई से जनपद के बालू माफियाओं में हडकम्प सा मच गया है. जिलाधिकारी डॉ. मन्नान अख्तर ने बताया हमको लगातार जानकारी मिल रही थी जिस वजह से हमने खनन क्षेत्रों में जाकर व्यस्थापकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है, इसके साथ हमारी कार्रवाई लगातार जारी है, अभी तक 600 ट्रकों का चालान किया जा चुका है जिससे 3 करोड़ की राजस्व वसूली की जा चुकी है और यह अभियान तब तक जारी रहेगा जब तक हमको अवैध खनन और ओवरलोड की शिकायते. मिलती रहेगी