जनपद हापुड़ का उपेड़ा गांव बना पहला वाई-फाई वाला गांव

ख़बरें अभी तक। उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ का उपेड़ा गांव बड़े-बड़े शहरों को टक्कर दे रहा है इस गांव में आते ही आपको शहर जैसा माहौल दिखाई देना शुरू हो जाएगा. जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर बसे उपैड़ा गांव की 12 हजार की आबादी के जिला प्रशासन व ग्राम प्रधान की मेहनत से उपेड़ा के ग्राम वासियों के लिए वाई फाई सेवा ग्राम पंचायत ने शुरू करा दी है जिसके चलते यह जिले का पहला वाई फाई गांव बन गया है. गांव में फ्री वाई फ़ाई सुविधा मिलने के बाद ग्रामीणों व युवाओ में काफी उत्साह है.

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह ने कहा था कि भारत देश गांवों में बसता है. परंतु अब गांव भी स्मार्ट बनने लगे हैं जिसके चलते हापुड़ जिले में प्रथम चरण में 8 गांव स्मार्ट बनाने के लिए चिंहित किए गए हैं. स्मार्ट गांवों में आधुनिकता की समस्त सुविधा मुहैया होंगी जबकि कूड़े के निस्तारण के लिए रिक्शा लगने के बाद खेती के बाद आर्गेनिक खाद बनाया जाएगा. जिससे ग्राम पंचायत की आय बढ़ेगी जबकि जिन घरों के बाहर से कूड़ा हटेगा उनसे दस रुपए शुल्क तथा दुकान आदि से 50 रुपये शुल्क लेकर ग्राम पंचायत की आय बढ़ाई जाएगी.

जिससे गांव भी साफ सफाई भी रहेगा इसी क्रम में ग्राम पंचायत में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे तो पेयजल के लिए ओवरहैड टैंक पर आरओ प्लांट लगाया जाएगा. एक तरफ जिले के 8 गांवों को स्मार्ट बनाने के लिए प्रधानों ने कमर कस ली हैं जबकि उपैड़ा प्रधान मेघराज सिंह एक साल से गांव को स्मार्ट बनाने पर लगे हुए थे. जिन्होंने गांव में बीएसएनएल का टावर लगवाने के बाद डिवाइस लगवा दी है. 6 डिवाइस से पूरी ग्राम पंचायत वाई फाई हो गई है जिसमें अब 12 हजार की आबादी को गांव में रहते हुए अपना नेट पैक रिचार्ज कराने से निजात मिल गई है.

सीडीओ और डीपीआरओ ने बताया कि उपैड़ा जिले का पहला वाई फाई गांव बन गया है जिसमें पूरी ग्राम पंचायत को वाई फाई कर दिया गया है. अब जैसे ही हाईवे पर वाहन उपैड़ा का पास होकर गुजरेंगे तो कोई भी अपना नेटवर्क वाई फाई से चला सकता है.

उपेड़ा ग्राम प्रधान का कहना है कि 6 डिवाइस गांव में लगवा दी गई है, जबकि बीएसएनएल का टावर पहले से लगवा दिया गया था. उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत को कवर कर लिया गया है जिसमें अनलिमिटेड डाटा रहेगा और इसका बिल ग्राम पंचायत की तरफ से जमा कराया जाएगा. देश के प्रधानमंत्री ने डिजिटल इंडिया का सपना पूरा करने के लिए गांवों में नेटवर्क पूरा करने का अभियान स्मार्ट गांवों से शुरू कर दिया गया है. डिजिटल इंडिया का सपना उत्तर प्रदेश में हापुड़ के गांव उपैड़ा ने पूरा किया है.

जिसमें अब कोई भी ग्रामीण नेट से चलने वाले किसी भी उपकरण को चला सकता है. वहीं ग्राम प्रधान मेघराज सिंह ने बताया कि जल्द पूरे गांव में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरे के लिए पंचायत घर में कंट्रोल रुम बनेगा तो वहीं जब हमने गांव में रहने वाले युवाओं से बात की तो उन्होंने भी फ्री वाई फाई फ्री इंटरनेट मिलने पर खुशी जाहिर की पहले इन लोगों को शहर जाकर ऑनलाइन फॉर्म करने जाना पड़ता था. तो कभी कभी छोटे छोटे कार्यों के लिए भी शहर जाना पड़ता था चाहे वह ऑनलाइन रिजल्ट हो या ऑनलाइन जॉब के अवसर अब गांव में फ्री इंटरनेट होने पर हम लोग अपने स्मार्टफोन वह लैपटॉप पर अपने आप ही अपने घर बैठे सभी चीजों को देख पाएंगे उपेड़ा गांव के युवाओं ने जहां ग्राम प्रधान वह जिला प्रशासन को धन्यवाद कहा तो वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी डिजिटल इंडिया की तरफ कदम बढ़ाने की भी सराहना की.