OnePlus 6 ने अपने खास फीचर के नाम पर यूजर्स से किया धोखा, देखिए ये रिपोर्ट

खबरें अभी तक। चीनी स्मार्टफोन कम्पनी OnePlus ने हाल ही में अपना अपडेट स्मार्टफोन OnePlus 6 को बाजारों में लॉन्च किया था। लॉन्च के समय कम्पनी ने यह दावा किया था इसमें दिया गया फेस अनलॉक फीचर दुनिया के किसी भी स्मार्टफोन से तेज़ काम करता है और इसे खास तौर पर यूजर को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए स्मार्टफोन में शामिल किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक यह फीचर OnePlus 6 स्मार्टफोन का एक बहुत बड़ा फेलियर साबित हुआ है।

जानकारी के मुताबिक यह फीचर यूजर के फोटो के प्रिंट से भी OnePlus 6 को ओपन कर रहा है। टैस्ट के दौरान पता लगाया गया है कि अगर कोई भी व्यक्ति यूजर की तस्वीर की कटिंग कर अपने चेहरे पर लगा कर फोन से फेस स्कैनिंग करता है तो इससे भी स्मार्टफोन ओपन हो रहा है। इससे कोई भी व्यक्ति इस स्मार्टफोन को ओपन कर सकता है और यूजर के डाटा तक अपनी पहुंच सकता है।

वनप्लस 6 का फेस अनलॉक फीचर एक सॉफ्टवेयर के जरिए काम करता है। जिसमें यूजर के चेहरे के 100 अलग-अलग बिंदुओं का रिकार्ड रखा जाता है। वनप्लस का यह  फीचर 2D बेस्ड फेशियल रिकॉग्निशन पर आधारित है। जोकि iPhone X के 3D बेस्ड फेस डिटैक्शन से बेहतर नहीं है। इस वजह से ही यह फीचर प्रिंटेड फोटो से स्मार्टफोन को ओपन कर देता है।

गैजेट्स नाओ की रिपोर्ट के मुताबिक वनप्लस ने कहा है कि वह इस समस्या की जांच कर रही है और इसके समाधान के लिए उसे कुछ समय लग सकता है। फिलहाल अभी कम्पनी ने वनप्लस 6 उपयोग कर्ताओं को पासवर्ड/पिन व फिगरप्रिंट सैंसर का उपयोग करने की हिदायत दी है।