संवाद भवन में हुआ बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम का हुआ आयोजन

खबरें अभी तक। उपायुक्त सोनल गोयल ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, पंचायती राज संस्थाओं की महिला प्रतिनिधियों, आशा वर्कर, स्वयं सहायता समूहों की सदस्याओं को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की लोकल चैंपियन बताते हुए झज्जर जिला में इस वर्ष के लिए लिंगानुपात के निर्धारित 950 के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहयोग मांगा।

उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय परिसर स्थित संवाद भवन में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को संबोधित कर रही थी। कार्यक्रम के दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के समन्वयक डा. अरविंद राणा, उपायुक्त ने कहा कि पीसी-पीएनडीटी एक्ट के तहत झज्जर जिला की टास्क फोर्स ने न केवल जिला के भीतर बल्कि अंतर जिला व अंतर्राज्यीय स्तर पर रेड कर लिंग जांच व भ्रूण हत्या के आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कराई है।

लोकल चैंपियन की मदद से ऐसे तत्वों की सूचना प्रशासन तक पहुंचे तो लिंगानुपात में सुधार के साथ-साथ सामाजिक संतुलन भी स्थापित होगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के उपरांत झज्जर जिला में लिंगानुपात के मामले में तेजी से सुधार आया है बीते वर्ष जन्म लेने वाले बच्चों में लिंगानुपात की दर 920 रही थी जोकि वर्तमान दशक में झज्जर जिला के संदर्भ में सबसे अधिक रही है। उन्होंने बताया कि इस साल का लक्ष्य 950 रखा गया है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की ओर से भी जिला में संचालित की जाने वाली गतिविधियों की निरंतर निगरानी रखी जाती है।

उपायुक्त सोनल गोयल ने कार्यक्रम के दौरान देश के अलग-अलग राज्यों व विश्वविद्यालयों से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार के विशेष इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत चयनित छात्राओं को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। यह छात्राएं झज्जर जिला में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की सफलता की स्टडी करेंगी।

कार्यक्रम का शुभारंभ उपायुक्त सोनल गोयल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम के दौरान पीपीटी के जरिए झज्जर जिला में चलाए जा रहे मंत्रालय में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के समन्वयक डा. अरविंद राणा की टीम में शामिल इन छात्राओं ने मंगलवार को छुछकवास व गवालीसन में बचपन प्रोजेक्ट के तहत चलाए जा रहे आंगनवाड़ी केंद्रों का भी अवलोकन किया।