हिमाचल में आग का तांडव, चार दिन में 360 आग की घटनाएँ, आग से सुलग रहे है जंगल

खबरें अभी तक। हिमाचल में इन दिनों आग ने तांडव मचाया हुआ है. प्रदेश के जंगल आग से सुलग रहे है. आग से करोड़ो की वनस्पति का हर दिन नुकसान हो रहा है. चार दिन में ही प्रदेश भर में  360 मामले आगजनी के सामने आये है. सोमवार को प्रदेश में  88 जगह आग लगने के  मामले सामने आये थे, जबकि मंगलवार को 89 मामले , बुधवार  को 95 और गुरूवार को 86   आग लगने के  मामले  सामने आये है. इनमे सबसे जयादा  जगलो में आग  लगने के  मामले है.
प्रदेश के अन्य हिस्सों की तरफ शिमला के आसपास के जंगल भी आग में सुलग रहे है। हर रोज  आग लगने के मामले सामने आ रहे है जिसमे करोडो की सम्पति जलकर स्वाह हो गई है। आग  लगने से जहा  वन संपदा को नुक्सान हो रहा है. वहीं जगली जानवरों को भी बेमौत मारे जा रहे है.  प्रदेश में हर साल आग के मामले सामने आते है लेकिन अभी तक सरकार  जंगलो में लगने वाली आग पर  काबू पाने के लिए कोई ठोस योजना नहीं बना पाई है.
लोग बारिश के लिए हर साल जंगलो में आग लगा देते है. सरकार ने  हालाँकि आग लगाने वालो से सख्ती से निपटने  की बात कही है. लेकिन  जगलो में आग कौन लगता है.  इसकी जानकारी वन विभाग को नही मिल पाती है. वही अग्निशमन  विभाग भी जंगलो को आग  से बचाने में असमर्थ नजर आ रहा है. जंगलो में  अग्निशमन की गाड़ियाँ  न पहुच पाने एक चलते आग पर काबू पाने के लिए काफी मुशाक्त करनी पढ़ रही है. वन विभाग के कर्मचारी भी मोके पर नही पंहुचते है और ज्यादातर क्षेत्रो में ग्रामीण  खुद ही जंगलो की आग पर काबू  करने में लग जाते है.
शिमला के माल रोड  फायर स्टेशन  को प्रदेश भर का कंट्रोल रूम बनाया गया है जहा प्रदेश भर में आग लगने पर सुचना तुरंत दी जाती है. मालरोड़ के स्टेशन फायर ऑफिसर धर्मचंद शर्मा   का कहना  है कि प्रदेश में आग की घटनाएँ बढ़ रही है. प्रतिदिन  आग के काफी मामले सामने आ रहे है. पिछले चार दिन में ही प्रदेश में 360 के करीब  आग की घटनाएँ सामने आ रही है. उन्होंने कहा की कि इसमें सबसे जयादा मामले  जंगलो की आग के है.
शिमला  के आसपास के जगल भी  आग से जल रहे है.  मंगलवार को जहा शिव मंदिर में टूटी कंडी ,जनता स्टोर टूटीकंडी, पनेशा, बायचड़ी, फागला गांव, घणाहटटी, चयाली, भटठाकुफर,धार गांव में लगी है। जबकि बुधवार को शोघी,चयाली, मल्याणा, स्ट्राबेरी हिल, टूटीकंडी, मैटल अस्पताल के समीप पांजड़ी गांव सहित अन्य जगह में आग लगने की सूचनाएं मिली। मंगलवार से लेकर बुधवार शाम तक लगभग 20 आग शिमला के विभिन्न जगह लग चुकी है। गुरूवार को भी कई जगहों पर आग लगी है जहा  तीनों अग्निशमन केंद्र मालरोड़, बालूगंज, छोटा शिमला के लगभग 30 कर्मचारी वाटर टैंडर सहित दिन रात आग बुझाने के कार्य में जुटे है।