अगर आपके बालों में रूसी है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

ख़बरें अभी तक। रुसी की वजह से बाल झड़ना तथा खुजली होना जैसी समस्‍या और पैदा हो जाती है। लेकिन इससे पहले की आप इस समस्‍या का इलाज ढूढें, उससे पहले रूसी के पीछे के कुछ आश्चर्यजनक तथ्‍य को जान लें।

हम में से कई लोग यह मानते हैं कि सर में रूसी तभी होती है, जब हमारे सर की त्‍वचा रूखी होती है। लेकिन यह कारण बिल्‍कुल ही गलत है क्‍योंकि इसके पीछे छुपी हुई है एक यीस्‍ट, जो कि सर की त्‍वचा में जमें हुए तेल को खाती है. इस वजह से हमारे सर की त्‍वचा कोशिका बहुत जल्‍दी-जल्‍दी झड़ने लगती है और हम समझते हैं कि हमारे सर में रूसी हो गई है।

उपाय:

3-4 नीबुओं के छिलके उतारकर उन्हें 4-5 कप पानी में 15-20 मिनट के लिये उबालें. जब ठंडा हो जाए तो इस घोल से सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों को धोएं. नहाने से पूर्व नींबू रस से अपने सिर की मालिश करें. 15 से 20 मिनट के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें यह उपचार चिपचिपेपन को दूर करता है, रूसी को रोकता है और आपके बालों को चमकीला बनाता है।

2 चम्मच मेथी को रात भर पानी में भिगोयें और अगली सुबह उन्हें पीस कर लेप बना लें. इस लेप को अपने बालों और सिर पर कम से कम 30 मिनट के लिए लगाए। 30 मिनट के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें, बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया हफ्तें में चार पर लगाए.

अपने सिर और बालों पर थोड़ा सा दही लगाकर कम से से कम एक घण्टे इन्तजार करें। इसके बाद सौम्य शैंपू से इसे अच्छी तरह धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में कम से कम दो बार करें।

दो अण्डों को फेंटकर बने लेप को अपने सिर पर लगाए और एक घण्टे बाद अच्छी तरह से धो लें। इस उपचार से आपके बालों में रूसी तथा बालों का गिरना कम होगा।

नहाने से 20 मिनट पूर्व एलो वेरा जेल अपने सिर पर लगाए, 20 मिनट के लिए छोड़ने के बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

नीम की कुछ पत्तियों को पतला पीस कर लेप बना ले और सीधे अपने सूखे सिर पर लगाए। इस लेप एक घण्टे तक रखने के बाद गरम या ठण्डे पानी से इसे साफ करें।

 

तुलसी और आँवले के पाउडर को पानी के साथ मिश्रित कर लेप बना लें। इस लेप की मालिश सिर पर करें। लगभग आधे घण्टे के लिये लेप लगा रहने दें। इसके बाद पानी और शैंपू की मदद से बालों को अच्छी तरह से धुलें।

2 चम्मच लहसुन के पाउडर के साथ एक चम्मच नींबू रस मिलाकर लेप बना लें। इस लेप को सिर पर लगा के 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ें। फिर इसको शैम्पू और ठण्डे पानी से अच्छी तरह से धो डालें।