सफाई कर्मचारियों की हड़ताल 14 दिन से लगातार जारी

खबरें अभी तक। एक दो नहीं, पूरे 14 दिन, जी हां, हरियाणा में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल 14 दिन से लगातार जारी है. पूरे प्रदेश में गंदगी का माहौल है. राजनीतिक दल भी सफाई कर्मचारियों के पक्ष में आगे आ गए है. गुरुग्राम में तो आम आदमी पार्टी के नेताओं ने कचरे के ढेर में बीजेपी नेताओं और मंत्रियों की फोटो लगाकर अपना विरोध जताया.

पूरे प्रदेश में चल रहे सफाई कर्मचारियों के इस आंदोलन को अब दूसरे कर्मचारी संगठनों का भी समर्थन मिलने लगा है. सीटू, सर्व कर्मचारी संघ, बिजली विभाग और रोडवेज की कर्मचारी यूनियन भी अब इनके समर्थन में उतर गए है. सभी कर्मचारी संगठनों का कहना है कि यदि सफाई कर्मचारियों की मांगों को पूरा नहीं किया गया तो वे उनकी मांगों को पूरा करवाने के लिए बड़ा आंदोलन भी कर सकते है.

बिजली विभाग ने तो अब रोजाना दो घंटे बिजली का काम बंद करने की भी घोषणा कर दी है. सर्व कर्मचारी संघ के नेता ने कहा कि बिजली विभाग के कर्मचारी रोजाना दो घंटे तक अपने काम को नहीं करेंगे. इसके अलावा रोडवेज के कर्मचारी भी सफाई कर्मचारियों के आंदोलन को समर्थन देंगे. यदि जरूरत पड़ी तो रोडवेज कर्मचारी पूरे प्रदेश में चक्का जाम भी कर सकते है.

ऐसा नहीं है कि सरकार ने सफाई कर्मचारियों से बातचीत कर मामले को हल करने की कोशिश नहीं की. सरकार की ओर से पहले स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव और बाद में सीएम स्तर पर भी उनसे बातचीत की गई. लेकिन उसका कोई हल नहीं निकला. लेकिन फिलहाल इतना तय है कि यदि सरकार ने जल्द ही इस समस्या का कोई हल नहीं निकाला तो प्रदेश के हालात किसी भी समय खराब हो सकते है.