भारत में लॉन्च हुए एम्पेरा व्हीकल्स के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

खबरें अभी तक।  इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी एम्पेरा व्हीकल्स ने भारत में अपने  दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च किए हैं। कंपनी ने भारतीय बाजार में एम्पेरा V84 और रियो लाई-आयन को लॉन्च किया है। एम्पेरा V48 की कीमत 38,000 रुपये और रियो लाई-आयन की कीमत 46,000 रुपये रखी गई है। दोनों ही स्कूटर्स में लिथियम-आयन बैटरी पैक चार्जर दिया गया है। इन स्कूटर्स की टॉप स्पीड 25kmph है। एक साल पहले से ही एम्पेरा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के लिए इलेक्ट्रिक मोटर्स और दूसरी टेक्नोलॉजी को डेवेलप करने पर फोकस कर रही है।

दोनों स्कूटर्स में फीचर्स के तौर पर 250W ब्रूशेलेस DC मोटर और 48V लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। रियो लाई-आयन का वजन 120 किलोग्राम है। वहीं, एम्पेरा 48V का वजन 100 किलोग्राम है। दोनों ही स्कूटर्स एक बार फुल चार्ज करने पर 65-70 किलोमीटर तक चलाए जा सकते हैं। एम्पेरा के मुताबिक दोनों ही स्कूटर्स फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लेते हैं।

इन दोनों स्कूटर्स के अलावा एम्पेरा व्हीकल्स ने नई लिथियम-आयन चार्जर भी पेश किया है जिसकी कीमत 3,000 रुपये रखी है। यह चार्जर दो-स्टेज प्रोफाइल के साथ आता है जो वोल्टेज और करेंट लेवल को बदल सकता है। कंपनी ने इस बैटरी को मोनिटरिंग सिस्टम और कंट्रोल के साथ फिट किया है जो शॉर्ट-सर्किट, हाई टेम्परेचर कट-ऑफ से बचाव के साथ-साथ रिवर्स-पोलेरिटी प्रोटेक्शन से लैस है।

एम्पेरा के देशभर के 14 राज्यों में 150 डीलरशिप्स हैं। कंपनी का सबसे बड़ा फोकस टियर II और टियर III शहरों पर है। एम्पेरा ने भारत में 2008 में अपना ऑपरेशन शुरू किया था और कंपनी अब तक 35,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री कर चुकी है। एम्पेरा के पास कोयंबटूर में R&D फेसिलिटी भी है जहां इलेक्ट्रिक मोटर के साथ चार्जर और बैटरी कंट्रोलर को डेवेलप किए जाते हैं। हालांकि, कंपनी बैटरी पैक ताइवान और चीन से मंगवाती है।