वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से एक बार फिर करवट लेगा मौसम, अलर्ट जारी

खबरें अभी तक। एक बार फिर आंधी-तूफान का खतरा मंडरा रहा है. देशभर के 20 से ज्यादा राज्यों मे मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी कर आने वाले तीन दिनों में उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में भारी तूफान और मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है। वहीं, राजस्थान में एक बार फिर धूलभरी आंधी आ सकती है। साथ ही दिल्ली-एनसीआर में भी मौसम बिगड़ सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, गर्मी के मौसम में यह बदलाव होता ही है। लेकिन इस बार पाकिस्तान और अफगानिस्तान के ऊपर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और राजस्थान और मध्यप्रदेश के ऊपर चक्रवाती हालात बनने से मौसम लगातार खराब हो रहा है। मौसम विज्ञान की भाषा में इसे लोकल क्लाउड सेल कहते हैं। कई बार एक से दो घंटे में ही आंधी तूफान का रूप ले लेता है। पूरे उत्तर भारत में ये स्थिति कई राज्यों में बन रही है।

बता दें, उत्तर भारत में पड़ी कम सर्दी की वजह से काफी फर्क पड़ा है। इस साल जनवरी से लेकर मार्च तक पहाड़ों में बर्फबारी कम हुई है। सर्दी कम पड़ने की वजह से अप्रैल मई में तापमान अचानक बढ़ता है। इसके बाद सतह की गर्म हवाएं तेजी से उपर उठकर नम हवाओं के संपर्क में आती है। गर्म और नम हवाओं के संपर्क से स्थानीय स्तर पर मौसम का नया चक्र बनता है। चक्रवाती प्रभाव की वजह से 50 से 100 किमी. के दायरे में आंधी तूफान की स्थिति बनती है।

मौसम विभाग ने असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ आंधी का अलर्ट जारी किया है। जिस तरह से मौसम विभाग की एक के बाद एक भविष्यवाणियां सही हो रही हैं उसे देखते हुए अगले दो दिन फिर भारी पड़ने वाले हैं।