घरौंडा: स्किल-कम-प्रोडक्शन सैंटर का किया गया उद्घाटन

खबरें अभी तक। घरौंडा में पांच हजार परिवारों को रोजगार का होगा लक्ष्य, डीसी रेट की नौकरी के पीछे न भागे युवा। डीसी रेट की नौकरी को बताया एक धोखा, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत स्किल-कम-प्रोडक्शन सैंटर का किया उद्घाटन। मेहनत करने वालो को रास्ता हम दिखाएंगें और ना करने वाले मस्तों का हमारे पास कोई इलाज नहीं है। ये बात मुख्यअतिथि विधायक एवं हैफेड चेयरमैन हरविन्द्र कल्याण ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के तहत अराईपुरा रोड स्थित कृष्णा गार्डन के पास पहला ट्रनिंग-कम प्राडेक्शन सैंटर के उदघाटन अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कि प्ररेणा से विकास ही नहीं अपितु घरौंडा मे युवाओं को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होगें। विधायक ने कहा उनका लक्ष्य है कि घरौंडा के पांच हजार परिवार अपनी योग्यता के दम पर रोजगार हासिल करें।

हालांकि रोजगार की कोई सीमा नहीं होती। उसकी कौशिश है कि विधान सभा घरौंडा विकास व रोजगार के मामले में हरियाणा के पहले दस विधान सभा क्षेत्र में शामिल हो। उन्होंने युवाओं से आहवान किया कि वो डीसी रेट की नौकरी के पीछे मत भागे। डीसी रेट की नौकरी एक बहुत बड़ा धोखा है। क्योंकि ये कच्ची नौकरी होती है। ऐसे कमजोर रोजगार के पीछे भागने की बजाए  युवा योग्यता हासिल कर अच्छे से अपने रोजगार को चलाए। युवाओं को स्किल्ड करने के लिए अगले दो तीन महिनों के अन्दर पांच स्किल्ड डैवेल्पमैंट एवं प्रोडक्सन सैंटर घरौंडा में शुरू होगें। उन्होंने भारी संख्या में उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित कर कहा कि महिलाओं की तरक्की के बैगर समाज तरक्की नहीं कर सकता। समाज मजबूत तब होगा जब मातृशक्ति मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि अगले डेढ़ वर्ष में 15 सौ से दो हजार महिलाओं को उनके पैरों पर खड़ा करना है।

उन्होंने अपने परिवार का उदाहरण देते हुए कहा कि पिता जी राजनीति में मशगूल रहते थे। ऐसे में माता जी कृषि व पशुओं की देखभाल स्वंय करवाती थी। महिलाएं बहुत अच्छी सहयोगी व जिम्मेवार नागरिक होती है। उनका सशक्त होना बड़ा जरूरी है। उन्होंने वहां उपस्थित लेबर नेट की सीईओ गायित्री वासुदेवन की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके सहयोग से घरौंडा में महिला सशक्तिकरण का बल मिला है। गायित्री वासुदेवन को विश्व की सात शक्तिशाली महिलाओं में शामील किया गया है। ये अन्य महिलाओं के लिए आदर्श हो सकती है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित डीसी डा. आदित्य दहिया की तारीफ करते हुए कहा कि उपायुक्त स्मार्ट व डायनैमिक आईएएस अधिकारी हैं। अच्छे तरीके से अपना दायित्व निभा रहे हैं। उन्होंने आईएएस अधिकारी घरौंडा के एसडीएम मो. इमरान रजा की भी तारीफ की।

सम्मानीय अतिथि उपायुक्त डा. आदित्य दहिया ने कहा कि युवा डीसी रेट की नौकरी पर लगने का लालच न करें। उन्होंने विधायक कल्याण की तारीफ करते हुए कहा कि विधायक महोदय प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की सोच को घरौंडा में धरातल पर लेकर आए हैं। डीसी ने कहा कि एक हल्के में 15 सौ डीसी रेट की नौकरी देना सम्भव नहीं लेकिन इस सैंटर के जरिए 15 सौ महिलाओं को रोजगार देना सम्भव हो जाएगा। जिसमें कमाई की सीमा नहीं है। इन महिलाओं के माध्यम से करीब 100 करोड़ का बिजनेस घरौंडा से हो पाएगा। पूरे देश की टॉप ब्रांड का कपड़ा सील कर यहां से जाएगा। ये बहुत बड़ी सौगात घरौंडा हलका को मिली है।

लेवरनेट की सीईओ गायित्री वासुदेवन ने कहा कि महिलाओं को तीन स्तर पर काम करना होगा ये स्तर है शिक्षा, रोजगार व प्रोहत्सान क्या सीखना है। ये महिलाएं खुद तय करें और खुद पे भरोसा करते कुशलता की उड़ान भरे।

कार्यक्रम से पूर्व मुख्यअतिथि हरविन्द्र कल्याण ने रिबन काट कर कौशल सैंटरों का उद्घाटन किया व महिलाओं से उनकी परेशानियों के बारे में बातचीत की। इस दौरान महिलाएं खुश नजर आई। कार्यक्रम के दौरान विधायक ने सैंटर के इंचार्ज रोहित गोयल की पीठ थपथपाते हुए बधाई दी व शानदार आयोजन के लिए उनकी बहुत प्रशंसा की। इस मौके पर राजभवन ट्रस्ट से जुड़े उद्योगपति अनूप खटाई की माता ने अपने पति के जन्म दिन पर गर्मी के मौसम को देखते हुए घरौंडा में 20 वाटर कुलर देने की घोषणा की।