हिमाचल प्रदेश का 10 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, 63.39 प्रतिशत रहा रिज्लट

ख़बरें अभी तक।  हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. इस परीक्षा का कुल परिणाम 63.39 प्रतिशत रहा है. इस बार सरकारी स्कूलों की लड़कियों ने बाजी मारी है और पहले स्थान पर मंडी के सीनियर सेकेण्डरी स्कूल करसोग की छात्रा प्रितांजली सेन ने 700 में से 690 अंक लेकर प्रदेश भर में पहला स्थान हासिल किया है. पहले ही स्थान पर सरस्वती विद्या मंदिर चुराग की छात्रा अन्वीक्षा रही है उसने भी 7 सौ में से 690 अंक हासिल किये है. दूसरे  स्थान पर न्यू इरा स्कूल ऑफ़ साइंस छत्तरी की छात्रा सोनम रही है. सोनम ने 700 में से 689 अंक हासिल किये है. दूसरे स्थान पर ही सन शाइन पब्लिक स्कूल पदम नगर राम पुर के छात्र राहुल कुमार रहे है उन्होंने भी 7 सौ में से 689 अंक हासिल किये है. तीसरे स्थान पर बिलासपुर घुमारवीं की छात्रा निहारिका शर्मा रही है निहारिका ने 7 सौ में से 688 अंक हासिल किये है. सीनियर सेकेंडरी स्कूल भगदर चम्बा की छात्रा वंशीता, आराधना पविल्क स्कूल की रोहड़ू की श्रेया सहजेता, नाहन की रिधिमा भी 7 सौ में से 688 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहे है।

पिछले साल यह परिणाम प्रतिशत 67.57 था. इस बार परिणाम में इसलिये कमी आयी है कि बोर्ड ने नक़ल पर लगाम लगाने के लिए स्कूलों में सीसी टीवी कैमरे लगाए थे और निजी स्कूलों में नक़ल को रोकने के लिए उड़नदस्ते तैनात किये गए थे।

बोर्ड के अध्यक्ष राजीव शंकर  ने बताया की  एक लाख 9 हज़ार 678 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे जिसमें से 68 हज़ार 946 पास हुए तथा 15214 परीक्षार्थी कंपार्टमेंट घोषित किए गए. उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड समय में 10 वीं का परीक्षा परिणाम बोर्ड के कर्मचारियों ने निकाला है जिसके लिए उन्होंने बोर्ड सचिव हरीश गज्जू सहित पूरे स्टाफ की पीठ थपथपाई।